July 2, 2024

अग्नि सुरक्षा के लिए पुलिस व अग्निशमन के जवानों ने किया मॉक ड्रिल

0 जागरूकता और जनता की पहल से बुधवारी बाजार में लगी आग पर पाया गया तत्काल काबू
कोरबा।
भीषण गर्मी के दौरान आग लगने की घटनाओं में इजाफा हो गया है। पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी के द्वारा आग लगने की बढ़ रही घटनाओं को देखते हुए उनके निर्देश पर विशेष अग्नि सुरक्षा अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में थाना चौकी के द्वारा व्यापारियों और दुकानदारों की बैठक लेकर जागरूकता संबंधित पंपलेट बांटा जा रहा और अग्निशमन विभाग के साथ मॉक ड्रिल का आयोजन किया जा रहा है।
पुलिस के द्वारा थाना सिटी कोतवाली के अंतर्गत पाम मॉल, थाना दर्री और थाना कटघोरा क्षेत्र अंतर्गत दुकान संचालकों और आम नागरिक को बुलाकर अग्नि सुरक्षा के संबंध में मॉक ड्रिल का आयोजन अग्नि शमन विभाग की टीम के द्वारा किया गया। पुलिस के द्वारा सभी थानों में व्यापारियों, दुकानदारों और अग्निशमन विभाग के साथ बैठक का भी आयोजन किया गया है, जिसमें पंपलेट बांटकर जागरूक किया गया है और घटना होने पर रिस्पांस टाइम कम करने के संबंध में चर्चा की गई। मॉक ड्रिल में आग लगने पर क्या सावधानी बरतनी है, कैसे बचाव करना है और क्या करना है क्या नहीं करना है बताया गया। मॉक ड्रिल में घर, रसोई, दुकान, कार्यालय, पैरावट, गैस सिलेंडर या बाहर कहीं भी आग लगने की स्थिति होने पर काबू पाने के लिये क्या करना है ये बताया गया।

ज्ञात हो कि बीती रात में बुधवारी बाजार में आग लगी थी जिसे आम जनता, पुलिस पेट्रोलिंग पार्टी और अग्निशमन विभाग की तत्परता से 20 मिनट के अंदर ही काबू में पा लिया गया जिससे इसका प्रभाव मात्र 3 दुकानों में हुआ। पुलिस के द्वारा चलाये जा रहे अभियान से कोरबा में सभी संबंधित विभागों के साथ साथ दुकानदार और आम जनता जागरूक हो गई है। दुकानदारों और आम जनता के द्वारा पुलिस और अग्निशमन विभाग को जागरूक करने के लिए साधुवाद ज्ञापित किया गया। कोरबा पुलिस ने लोगों से अपील की है कि आग लगने पर कहां से निकलना है पूर्व निर्धारित करें, पुरानी बिजली की कटी वायरिंग को बदलवा दें, दुकानों में अग्निशमन उपकरणों की व्यवस्था रखें, एसी के आउटर को गर्म होने तक ना चलायें, एक ही प्लग से एक साथ कई विद्युत उपकरणों का प्रयोग ना करें, ओरवरलोड से बचें।

Spread the word