July 7, 2024

वाह! केवल महापौर सम्माननीय, बाकी सब सड़क छाप? महापौर का बेटा सर्वाधिक प्रतिभाशाली!

कोरबा 5 अक्टूबर। शासकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालय (गवर्नमेंट स्कूल ऑफ एक्सीलेंस) पम्प हाऊस में लायब्रेरीयन भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किये गये थे। गत दिनों इसकी मेरीट लिस्ट जारी की गयी, जिससे पता चला कि कोरबा के महापौर राजकिशोर प्रसाद ही अकेले सम्माननीय हैं, शेष की लोग सड़क छाप हैं? यही नहीं, महापौर का बेटा ही सबसे अधिक प्रतिभाशाली है, बाकी अभ्यर्थी उनसे कमतर हैं!

आपको बता दें कि राज्य शासन ने प्रदेश के सभी ब्लाक में एक-एक अंग्रेजी माध्यम शासकीय स्कूल खोलने का आदेश जारी किया है। कोरबा शहर के पम्प हाउस में ऐसा स्कूल, पूर्व में संचालित हिन्दी माध्यम स्कूल के बच्चों को अन्य शालाओं में स्थानांतरित कर खोला जा रहा है। इस शाला में लायब्रेरीयन के लिए आवेदन आमंत्रित किये गये थे। कुल 172 लोगों ने इस पद के लिए आवेदन दिया। आवेदनों की छानबीन के बाद शिक्षा विभाग ने मेरिट लिस्ट जारी की। इस मेरिट लिस्ट में दो तथ्यों ने लोगों का ध्यान खास तौर पर अपनी ओर खींचा। अभ्यर्थियोंं में जिसकी खासी चर्चा है।

शिक्षा विभाग के जारी मेरिट लिस्ट का अवलोकन करने पर पता चला कि 172 लोगों की सूची में केवल महापौर ही सम्माननीय है। शेष शायद सड़क छाप हैं? लगे हाथ आपको वजह ही बता दें। सूची में केवल महापौर राजकिशोर प्रसाद के नाम के आगे श्री अंकित है। शेष नाम ठेठ भाषा में लिखे हुए हैं। यही क्यों, 172 अभ्यर्थियों में सबसे अधिक प्रतिभाशाली महापौर के पुत्र उपेन्द्र कुमार हैं। हायर सेकेण्डरी और स्नातक के अंकों को मिला कर 79.7 फीसदी और अनुभव में पूरे 10 अंक पाकर कुल 63.49 प्रतिशत अंक के साथ अव्वल स्थान पर है। मजे की बात यह है कि मेरिट लिस्ट में दूसरे क्रम के अभ्यर्थी संतोष कुमार को शैक्षणिक अंक 82.3 प्रतिशत और अनुभव के 08 अंक के साथ कुल 63.23 फीसदी अंक मिला है। यानि अनुभव में 2 अंक कम होने से वह द्वितीय क्रम में पहुंच गया है, जबकि महापौर पुत्र को 10 में 10 अंक अनुभव का मिला है। मेरिट लिस्ट में एक बड़ी बात और है। दूसरे क्रम के अभ्यर्थी संतोष कुमार का नाम दूसरे एवं तीसरे क्रम में दो बार दर्ज है।

Spread the word