September 21, 2024

वैक्सीन की कोई किल्लत नहीं, महाराष्ट्र खुद जिम्मेदार– केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन

नईदिल्ली 8 अप्रैल: महाराष्ट्र में कोरोना वेक्सीन की किल्लत के सवाल पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि ऐसे कुछ राज्य सरकारों के गैरजिम्मेदाराना बयान देखे है जो जनता के बीच भरम पैदा करने के साथ घबराहट का माहौल पैदा कर सकते हैं यह एक प्रकार से निदनीय प्रयास हैं. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा उद्वव ठाकरे सरकार को वैक्सीन के मामले में राजनीति नहीं करनी चाहिए.

केन्द्र सरकार की ओर से जानकारी दी गई हैं कि महाराष्ट्र को 1 करोड़ 6 लाख कोरोना की वैक्सीन की डोज उपलब्ध कराई गई हैं. इसमें से महाराष्ट्र सरकार ने 90 लाख वैक्सीन का इस्तेमाल किया हैं,अब तक की जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र में 16 लाख कोरोना की खुराक उपलब्ध है. केन्द्र सरकार की ओर से अतिरिक्त 7 लाख खुराक महाराष्ट्र सरकार को भेजी गई है. महाराष्ट्र को करीब-करीब रोजाना भेजी जाने वाली खुराक के बराबर हैं.

गौरतलब है कि महाराष्ट्र सरकार ने कहा है वह कोविड वैक्सीन की किल्लत का सामना कर रही है और उसके पास सिर्फ 3 दिन का स्टॉक बचा है और कई वैक्सीनेशन सेंटर बंद होने की कगार पर हैं. महाराष्ट्र सरकार के मुताबिक, ‘7 अप्रैल तक कोरोना की 14 लाख डोज उपलब्ध हैं, यानी बस तीन दिनों का स्टॉक है. अगर हम हर दिन पांच लाख वैक्सीन डोज देते हैं तो हमें हर हफ्ते 40 लाख डोज की जरूरत पड़ेगी. ‘केंद्र सरकार के सूत्रों के मुताबिक बुधवार की वैक्सीन सप्लाई के बाद महाराष्ट्र सरकार के पास करीब 23 लाख कोरोना वैक्सीन की डोज़ उपलब्ध हो जाएगी.

Spread the word