October 5, 2024

ट्रेलर से दबकर दो मजदूर की मौत, नाराज लोगों ने वाहन में लगाई आग

कोरबा 26 जून। अंबिकापुर-बिलासपुर नेशनल हाईवे संख्या 130 के अंतर्गत चैतमा क्षेत्र में निर्माण कंपनी दिलीप बिल्डकॉन लिमिटेड के ट्रेलर से दबकर दो मजदूरों की मौत हो गई। यह घटना रात को हुई। अगली सुबह क्षेत्र के नाराज लोगों ने कंपनी के बेस कैंप में पहुंचकर अपने इरादे दिखाए और कुछ वाहन में तोड़फोड़ करने के साथ आग लगा दी। कुछ देर बाद यहां पुलिस पहुंची। मौके पर स्थिति को नियंत्रित करने के लिए काफी संख्या में सुरक्षा बल लगाया गया है।

पिछली रात्रि यह घटना कटघोरा सबडिविजन के अंतर्गत चैतमा इलाके में हुई। जानकारी के अनुसार एनएच के काम में लगी एजेंसी डीबीएल के ट्रेलर में गिट्टी लोड थी और यह आवागमन की प्रक्रिया में था। इसी दरम्यान दो मजदूर प्रकाश राजपूत और रवि सिंह इसकी चपेट में आ गए। घटना के बाद एक मजदूर की सांसे चल रही थी। आरोप है कि इलाज के अभाव में दूसरे मजदूर ने भी दम तोड़ दिया। हादसे से गुस्साए स्थानीय ग्रामीणों ने आज सुबह केम्प पर धावा बोल दिया। उन्होंने केम्प के कई शेल्टर और दूसरे वाहनों के शीशे फोड़ दिए जबकि दुर्घटनाकारित ट्रेलर को आग के हवाले कर दिया। ग्रामीणों के तेवर के मद्देनजर कम्पनी प्रबन्धन के सभी जिम्मेदार लोगों ने यहां से दूरी बना ली। जबकि सुरक्षा के मद्देनजर बेस केम्प के आगे बड़ी संख्या में पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है। मृतकों के परिजनों ने बताया है कि दुर्घटना के 20 घंटे बाद भी कम्पनी की तरफ से उन्हें ना ही फोन किया गया है और ना ही अधिकृत सूचना दी गई है। उन्हें यह भी नही बताया गया है उनके दो लोगो की मौत हो चुकी है।

पाली थाना प्रभारी लीलाधर राठौर ने बताया कि आज तड़के 3 बजे उन्हें सूचना मिली कि दिलीप बिल्डकॉन लिमिटेड के कैम्प में कार्यरत ठेका मजदूर रवि सिंह व प्रकाश सिंह ट्रेलर में दबकर बुरी तरह जख्मी हो गए है। दोनों नाइट शिफ्ट के कर्मी थे जो कम्पनी के गिट्टी प्लांट में कार्यरत थे। देर रात जब वे अपने काम मे जुटे थे तभी दोनों मजदूर थककर पास ही गिट्टी के ढेर में सो गए। इसी दौरान एक ट्रेलर के चालक ने लापरवाही पूर्वक वाहन पीछे करते हुए उन्हें अपनी चपेट में ले लिया। घटना को अंजाम देने के बाद आरोपी चालक मौके से भाग निकला। इसकी सूचना साथी कर्मियों ने प्रबन्धन को दी जिसके बाद संजीवनी 108 एम्बुलेंस की मदद से दोनों को घायलावस्था में पाली के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में दाखिल कराया गया। डॉक्टर्स ने परीक्षण के उपरांत दोनों को मृत घोषित कर दिया।

Spread the word