October 5, 2024

कोरोनाकाल में चुनौती से निपटने पुलिस की बढ़ जाती है जिम्मेदारी: आईजी डांगी

,

कोरबा 11 जुलाई। बिलासपुर और सरगुजा रेंज के आई जी श्री रतनलाल डांगी ने कहा कि कोरोनाकाल में चुनौती से निपटने पुलिस की जिम्मेदारी बढ़ जाती है। पुलिस जनता के विश्वासों पर खरा उतरी है। आगे भी बेहतर काम से जनता का विश्वास कायम रखना है।

आईजी डांगी दो दिवसीय प्रवास पर कोरबा पहुंचे थे। इस दौरान विभिन्न थाना-चौकी का निरीक्षण भी किया। प्रभारियों से जानकारी लेकर आवश्यक निर्देश भी दिए। रविवार को तिलक भवन में डिजिटलाइजेशन की चुनौतियां, पुलिस-प्रेस पब्लिक की भूमिका विषय पर परिचर्चा में बतौर मुख्य वक्ता शामिल हुए। उन्होंने कहा कि डिजिटलाइजेशन की सुविधा का लाभ लोग ले रहे हैं। कोरोनाकाल में कई चुनौतियों से निपटने इसका सहारा भी लिया गया। घर से ही बैंको का लेन-देन हो जाना, डिजिटल माध्यम से होम डिलीवरी बड़ी सुविधा है। लेकिन डिजिटल तकनीक का उपयोग सावधानी व सतर्कता से करने की जरूरत है। क्योंकि इंटरनेट पर ठग गिरोह की सक्रियता बनी रहती है।

बिलासपुर और सरगुजा रेंज के पुलिस महानिरीक्षक श्री रतनलाल डांगी ने कहा कि डिजिटलाइजेशन के फायदे हैं तो चुनौतियां भी बहुत है।पुलिस के लिए इन चुनौतियों से निपटने में प्रेस व पब्लिक सहयोगी है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में वर्चुअल मीटिंग से बहुत फायदा हुआ। डिजिटल युग में सूचनाएं बिजली की गति से ट्रांसफर हो जाती है। डिजिटलाइजेशन से बहुत से फायदे हैं तो दूसरी तरफ सोशल मीडिया में महिलाओं व युवतियों के द्वारा शेयर की गई फोटो, वीडियो को एडिट कर या वायरल कर अपराध करने वालों को पकड़ना पुलिस के लिए चुनौतीपूर्ण रहता है। कोरोना काल अपराधियों के लिए फायदे वाला रहा। अपराध करने के बाद लॉकडाउन में ऐसी जगह छिप जाते थे जहां से पकड़ना मुश्किल हो जाता था। बलात्कार, चोरी, डकैती जैसी घटनाएं ज्यादा हुईं। ऐसे आरोपियों को पकड़ना पुलिस के लिए चुनौती था। साइबर क्राइम भी धीरे-धीरे बढ़ते जा रहे हैं।

जिला पुलिस अधीक्षक श्री भोजराम पटेल ने कहा कि बदलते दौर में परिवर्तन को स्वीकार करना चाहिए। परिवर्तन को स्वीकार नहीं करने से संबंधों में खटास आ जाती है। समाज में रहने वाले सभी व्यक्तियों के लिए संवाद जरूरी है। परिचर्चा में वरिष्ठ पत्रकार मनोज शर्मा, कमलेश यादव, वरिष्ठ अधिवक्ता अशोक तिवारी ने भी डिजिटलाइजेशन की चुनौतियां, पुलिस-प्रेस व पब्लिक की भूमिका विषय पर अपन विचार रखे। प्रेस क्लब की ओर से आईजी व एसपी का स्वागत किया गया। अंत में शॉल, श्रीफल व स्मृति चिह्न भेंट कर अतिथि द्वय को सम्मानित किया गया। पुलिस परिवार की ओर से भी आईजी व एसपी को स्मृति चिह्न भेंट किया गया। कार्यक्रम में एएसपी कीर्तन राठौर, डीएसपी मुख्यालय पदोन्नत एएसपी द्वय रामगोपाल करियारे और खोमनलाल सिन्हा, कोरबा सीएसपी योगेश साहू, कोतवाली टीआई विवेक शर्मा सहित समाजसेवी श्रीमती भगवती अग्रवाल, सुधा झा, शिक्षक संघ से ओम प्रकाश बघेल, पार्षद दिनेश सोनी, एस मूर्ति, पूर्व पार्षद महेश अग्रवाल, शिव अग्रवाल, सामाजिक कार्यकर्ता विनोद सिन्हा के अलावा कोरबा प्रेस क्लब के पदाधिकारी एवं सदस्यगण उपस्थित रहे।कार्यक्रम के अंत में संक्रमण के दौर में बेहतर काम करने वाले कोरोना वॉरियर्स पुलिस अफसरों व कर्मियों को सम्मानित किया गया।

Spread the word