October 2, 2024

स्काउट गाइड्स ने सीखी जीवन जीने की कला

कोरबा 25 नवम्बर। विद्यार्थियों में अच्छे गुणों का विकास करने के दृष्टिकोण से बेडेन पावेल ने स्काउट गाइड संगठन की स्थापना की थी यह संगठन तब से अब तक अखिल भारतीय स्तर पर अपना काम कर रहा है। कोरबा के एनसीडीसी स्कूल परिसर में शहरी क्षेत्र के लिए निपुण शिविर आयोजित किया गया। यहां पर पांच क्षेत्रों के 200 से अधिक स्काउट गाइड और रोवर रेंजर ने हिस्सा लिया। इन सभी को जीवन से संबंधित महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी दी गई।

पठन-पाठन के साथ-साथ विद्यार्थियों को अन्य गतिविधियों से जोड़ने के लिए शिक्षा विभाग काम कर रहा है। स्काउट गाइड भी इसी में शामिल है। इसके अंतर्गत अनुशासित व्यवस्था के अतिरिक्त परस्पर सहयोग, सद्भाव और आपात स्थितियों में सामंजस्य स्थापित करने आदि गुणों को विकसित करने का काम किया जाता है। स्काउट गाइड संगठन ने कोरबा जिले के शहरी क्षेत्रों के लिए निपुण शिविर आयोजित किया। यहां पर प्रतिभागियों ने जीवन जीने की कला के बारे में जानकारी हासिल की। उन्होंने पाक कला के साथ-साथ प्राथमिक स्वास्थ्य और चिकित्सा के अलावा प्रकृति से जुड़े अनेक पहलुओं का भी प्रशिक्षण प्राप्त किया। छात्राओं ने इस शिविर से जुड़े अपने अनुभव साझा किए।
स्काउट गाइड संगठन के पदाधिकारी ने मीडिया से चर्चा करते हुए बताया कि कई मामलों में व्यवहारिक विषयों की जानकारी विद्यार्थियों को होना आवश्यक होता है। इसी इरादे से अलग-अलग पहलुओं के बारे में उन्हें अवगत कराया जा रहा है। निपुण शिविर इसी का एक हिस्सा है। 200 से अधिक स्काउट गाइड और रोवर रेंजर ने यहां पर प्रशिक्षण प्राप्त किया है। जिस उद्देश्य के साथ कोरबा में स्काउट गाइड के लिए शिविर आयोजित किया गया,उससे विभिन्न क्षेत्रों के विद्यार्थियों ने महत्वपूर्ण जानकारी हासिल की होगी।

Spread the word