October 2, 2024

पुष्पा व शशिकला को मिला एशिया पेसिफिक लीडरशिप अवार्ड

कोरबा 5 जून। भारत स्काउट्स एवं गाइड्स, जिला कोरबा ने सफलता का एक और सोपान तय किया है। जिले की एक गाइड केप्टिन और एक रेंजर लीडर ने एशिया पेसिफिक लीडरशिप अवार्ड प्राप्त किया है। वल्र्ड एसोसिएशन आफ गर्ल गाइड एंड गर्ल स्काउट द्वारा एशिया पेसिफिक लीडरशिप अवार्ड प्रदान किया जाता है। इस अवार्ड की तीन केटेगरी है। इसमें एशिया पेसिफिक लीडरशिप अवार्ड फार ट्रूप. यूनिट लीडर के लिए इस साल छत्तीसगढ़ से तीन यूनिट लीडर का चयन हुआ।

कोरबा जिले से एचडब्ल्यूबी गाइड केप्टिन पुष्पा शांडिल्य एवं एचडल्यूबी रेंजर लीडर शशिकला सोनी ने यह अवार्ड प्राप्त किया। बालोद जिले की रेंजर लीडर कैशरीन बेग को भी यह अवार्ड मिला है। तीन जुलाई को भारत स्काउट्स एवं गाइड्स के झांकी, रायपुर स्थित राज्य प्रशिक्षण केंद्र में प्री एएलटी कैंप के दौरान राष्ट्रीय मुख्यालय की डिप्टी डायरेक्टर गाइड एमएन माचम्मा के हाथों अवार्ड प्रदान किया गया। एशिया पेसिफिक लीडरशिप अवार्ड के लिए सात तरह की अहर्ताएं पूरी करनी होती हैं।

इसमें सबसे प्रमुख है पांच वर्ष तक अपनी यूनिट के साथ सक्रिय रूप से कार्य करना। पुष्पा शांडिल्य शासकीय हाईस्कूल, बुंदेली में व्यख्याता हैं। शशिकला सोनी द्वारा रेंजर की ओपन यूनिट का संचालन किया जाता है। जिला शिक्षा अधिकारी जीपी भारद्वाज ने दोनों प्रतिभागियों को बधाई देते हुए कहा कि प्रदेश में कोरबा एक ऐसा जिला है, जो स्काउट गाइड की प्रत्येक गतिविधि में अग्रणी है। जिला मुख्य आयुक्त मोहम्मद सादिक शेख ने कहा कि जिले की यूनिट लीडर्स को अंतरराष्ट्रीय स्तर का पुरस्कार मिलना गौरव का विषय है। यूनिट के साथ क्रियाशील रहने का एक अच्छा परिणाम सामने आया है।

Spread the word