October 5, 2024

हाथियों ने उतारा एक दर्जन मवेशियों को मौत के घाट, कई घायल

0 मवेशी मालिकों को हुई भारी आर्थिक क्षति
कोरबा।
कटघोरा वनमंडल में हाथियों का उत्पात थमने का नाम नहीं ले रहा। हाथियों के झुंड ने एक बार फिर लगभग एक दर्जन मवेशियों की जान ले ली। मवेशियों को गांव के बाहर खूंटे में बांधा गया था। घटना में मवेशी मालिकों को भारी क्षति हुई है। वन विभाग की टीम वैधानिक कार्रवाई कर रही है।
घटना बीती रात कटघोरा वनमंडल के केंदई वन परिक्षेत्र के सिरमिना सर्किल अंतर्गत ग्राम बगाही पारा में घटित हुई। बताया जा रहा है कि ग्रामीणों ने प्रतिदिन की तरह गांव के बाहर खूंटे में मवेशियों को बांधा हुआ था। देर रात ग्रामीणों को हाथियों की चिंघाड़ के साथ मवेशियों के रंभाने की आवाज सुनाई दी। उन्हें हाथी के हमले का आभास तो हो गया, लेकिन ग्रामीण हाथियों को खदेड़ने हिम्मत नहीं जुटा सके। वे अपने घरों में ही पूरी रात दुबके रहे। जब सुबह होने पर ग्रामीण मौके पर पहुंचे तो नजारा देख उनके होश उड़ गए। मौके पर मृत और घायल मवेशी इधर उधर पड़े हुए थे। हाथियों ने गाय बैल और बछड़े सहित करीब एक दर्जन मवेशियों की जान ले ली थी। इसकी सूचना वन विभाग को दी गई। सूचना मिलते ही वन अमला मौके पर पहुंचा। वन हमले ने हाथी से हमले में मवेशियों की मौत का प्रकरण तैयार करना शुरू कर दिया है। इस घटना के बाद ग्रामीण दहशत में हैं। हालांकि वन विभाग की टीम हाथियों की निगरानी के साथ खदेड़ने का प्रयास कर रही है।
0 हाथियों ने फिर रौंदी किसानों की फसल
जिले के कोरबा व कटघोरा वनमंडल में हाथियों का उत्पात लगातार जारी है। यहां के जंगलों में घूम रहे शताधिक हाथी लगातार खेतों में पहुंचकर ग्रामीणों के धान फसल को रौंद रहे हैं। जिससे उन्हें काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। बीती रात हाथियों के दल ने जहां केंदई रेंज के खुरूपारा में 1 दर्जन से ज्यादा ग्रामीणों की फसल को रौंद कर उन्हें आर्थिक चपत लगा दिया वहीं कोरबा के कुदमुरा रेंज अंतर्गत गुरमा, सिमकेंदा गांव में भी आधा दर्जन ग्रामीणों की फसल को क्षेत्र में मौजूद हाथियों ने मटिया मेट कर दिया, जिससे ग्रामीणों में आक्रोश हंै। ग्रामीणों ने वन विभाग के अधिकारियों को क्षतिपूर्ति के लिए आंकलन करने सूचित कर दिया है। जानकारी के अनुसार 58 हाथियों का दल पसान रेंज से केंदई रेंज के कोरबी सर्किल पहुंचा था और यहां के खुरूपारा जंगल में विश्राम करने के बाद दल जंगल से निकला और खेतों में पहुंचकर वहां लगे धान की फसल को तहस-नहस कर दिया। खेतों में देर तक उत्पात मचाने के बाद सुबह होने से पहले हाथियों ने बगबुड़ी, झिनपुरी के रास्ते सिरमिना सर्किल में पहुुंचकर जंगल में डेरा डाल दिया। कोरबा वनमंडल के कुदमुरा रेंज अंतर्गत गुरमा में 26 व सिमकेदा में 11 हाथी मौजूद है। हाथियों के इस दोनों झुंड ने फसल रौंदने के बाद जंगल के कक्ष क्रमांक 1085 व 1365 में विचरण करना शुरू कर दिया।

Spread the word