October 7, 2024

सब्जियों में कीटनाशक दवाइयों का इस्तेमाल, सेहत पर मंडरा रहा खतरा

कोरबा। पिछले कुछ सालों में सब्जियों में भारी मात्रा में पेस्टीसाइड (कीटनाशक) दवाइयों का उपयोग कर रहे। बाजार में बिक रहे चमकीले और हरी भरी सभी सब्जियां पौष्टिक होगी, यह सोचना भी गलत है। रासायनिक खाद और केमिकल का उपयोग सब्जियों के उत्पादन बढ़ाने के लिए किया जा रहा है। इससे उत्पादन तो बढ़ रहा। साथ ही बाजार में सब्जियों के साथ बीमारी भी परोसा जा रहा है। यही वजह है कि अब लोगों का झुकाव देसी और बाड़ियों की सब्जियों की ओर हुआ है।
जिले में जबसे हाइब्रिड सब्जियों का उत्पादन होना शुरू हुआ है, देसी सब्जियों की डिमांड कम हो गई है। इसका सीधा नुकसान लोकल किसानों को उठाना पड़ रहा है। वर्तमान में सब्जियों की पूर्ति हाइब्रिड सब्जियों से ही हो रही है। इसका मुख्य कारण यह है कि हाइब्रिड सब्जियों को किसी भी मौसम में लगाया जा सकता है, जबकि देसी सब्जियों के लिए मौसम की अनुकूलता जरूरी है। जिले में हाइब्रिड सब्जियों को इंजेक्शन तो नहीं लगाया जाता, लेकिन पौधे में फूल की मात्रा बढ़ाने, फल का आकार बढ़ाने और शाखाओं की वृद्धि के लिए केमिकल का उपयोग किया जाता है। यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। मिट्टी समेत मानव स्वास्थ्य पर यह विपरीत असर डाल रहा है। इसलिए किसानों को जैविक खेती के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।
0 हाथों हाथ बिक जाती है देसी सब्जियां
हाइब्रिड सब्जियों के नुकसान को लोग समझने लगे हैं। यही कारण है कि बाजार या सड़क किनारे जैसे ही देसी सब्जी उतरती है खरीददार टूट पड़ते हैं। जिले के कई इलाके में बाड़ियों में देसी तरीके से सब्जी उगाने वाले उत्पादक पसरा लगाते थे। सुबह 8 बजे बाजार लगता था और एक से डेढ़ घंटे में ही सब्जियां बिक जाती थी। अभी भी शहर के कई इलाकों में ग्रामीण देसी सब्जियां लेकर पहुंचते हैं। कुछ ही देर में इनकी सब्जियां हाथों-हाथ बिक जाती है।

Spread the word