October 6, 2024

गुरुपर्व पर दिया गया मनखे-मनखे एक समान का संदेश

0 गुरु घासीदास जयंती पर सतनाम प्रांगण में कार्यक्रम का हुआ आयोजन
कोरबा।
गुरु घासीदास जंयती को नगर में गुरुपर्व के रूप में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। सतनाम प्रांगण टीपी नगर में विविध कार्यक्रम आयोजित किए गए। इससे पूर्व रविवार को सतनामी समाज ने गुरुपर्व से पहले भव्य शोभायात्रा निकाली।
गुरु घासीदास की 267वीं जयंती समारोहपूर्वक कोरबा जिले में मनाई जा रही है। दो दिवसीय इस आयोजन की कड़ी में 17 दिसंबर को सीतामढ़ी से भव्य शोभायात्रा निकाली गई। 18 दिसंबर गुरुपर्व के दिन सुबह 11 बजे से चौका पूजा आरती का आयोजन किया गया। दोपहर से पंथी नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन शुरू हुआ। समिति द्वारा एक पंथी नृत्य को चयन कर प्रदेश स्तर पर प्रदर्शन किया गया।

कोरबा सतनामी कल्याण समिति के द्वारा सीतामढ़ी से सतनाम प्रांगण टीपी नगर तक गुरु के संदेश मनखे-मनखे एक समान को लेकर शोभायात्रा निकाली गई। समिति के अध्यक्ष यूआर महिलांगे, शोभायात्रा के प्रभारी त्रिवेन्द्र आदिले और मनोज मनहर के नेतृत्व में शोभायात्रा सीतामढ़ी स्थित जैतखाम से पूजा-अर्चना के पश्चात शुरू हुई। शोभायात्रा में समिति के अध्यक्ष यूआर महिलांगे ने सीतामढ़ी स्थित जैतखाम में पूजा अर्चना व दीप प्रज्ज्वलित कर यात्रा का शुभारंभ किया। इस अवसर पर जीएल बंजारे, आरपी खाण्डे, नारायण कुर्रे, आरडी भारद्वाज, डॉ. जेके लहरे, सुनीता पाटले, पुष्कर आदिले, डॉ. गोपाल कुर्रे, केपी पाटले, यशवंत जोगी, मनीराम जांगड़े, रवि खूंटे, मनोज मनहर, संतदास दिवाकर, कीर्तन लाल डहरिया, विनोद टंडन, विद्याचरण बघेल, विजय दिवाकर, अनिकेत पाटले, विनोद डहरिया, दादूलाल मनहर, नरेन्द्र कुमार रात्रे सहित बड़ी संख्या में समाज के लोग उपस्थित थे। शोभायात्रा में कवर्धा जिले से आये अखाड़ा दल के लोगों सहित समाज के लोगों ने शौर्य प्रदर्शन किया। शोभायात्रा में मां शीतला डीजे के साथ धुमाल ग्रुप और राताखार पंथी पार्टी के द्वारा पॉम मॉल के पास पंथी की प्रस्तुति दी गई। सतनाम प्रांगण स्थित जैतखाम में गुरु की भव्य महाआरती की गई। आकर्षक झांकी में श्वेत ध्वज लहराते हुए कुतुबमीनार से भी ऊंचे जैतखाम का प्रतिरूप शोभायात्रा में आकर्षण का केंद्र रही। शोभायात्रा में लोगों ने बढ़चढक़र हिस्सा लिया।

Spread the word