October 6, 2024

राखड़ परिवहन में लगे वाहन ने बाइक को लिया अपनी चपेट में, चालक गंभीर

0 आक्रोशित लोगों ने नकटीखार मार्ग पर किया चक्काजाम
0 एक घंटे तक मार्ग पर आवागमन रहा बाधित

कोरबा।
जिले में राखड़ परिवहन में नियमों की अनदेखी भारी पड़ रही है। राखड़ परिवहन के कारण सड़कों पर चलना तक खतरे से खाली नहीं है। आए दिन हादसे घटित हो रहे हैं। बार-बार राखड़ परिवहन पर रोक लगाने की मांग को नजर अंदाज करने का खामियाजा शुक्रवार को फिर एक बाइक चालक को भुगतना पड़ा। नकटीखार मार्ग पर राखड़ परिवहन में लगे भारी वाहन ने बाइक को अपनी चपेट में ले लिया, जिससे बाइक चालक गंभीर रूप से घायल हो गया। दुर्घटना से आक्रोशित स्थानीय ग्रामीणों ने मार्ग पर चक्काजाम कर दिया। सिविल लाइन थाना पुलिस आक्रोशित लोगों को समझाइश देती रही। लगभग 1 घंटे तक मार्ग पर चक्काजाम के कारण आवागमन बाधित रहा।

राख के परिवहन में लगे भारी वाहनों के कारण कोरबा जिले में सड़क हादसों का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा। रिस्दी-बरबसपुर बायपास मार्ग पर नकटीखार गांव के पास राख से लोड ट्रक ने बाइक क्रमांक सीजी 12 एजे 2001 को अपनी चपेट में ले लिया, जिससे बाइक सवार गंभीर रूप से घायल हो गया। बाइक भी क्षतिग्रस्त हो गई। घायल का नाम उरगा निवासी राजेश कुमार बताया जा रहा है। आनन-फानन में उसे पुलिस ने अस्पताल रवाना किया। दुर्घटना के बाद मार्ग पर लोगों की भीड़ जमा हो गई। हादसे से आक्रोशित लेागों ने मुख्य मार्ग पर चक्काजाम कर दिया। लोगों का आरोप है कि भारी वाहन नियमों को ताक पर रखकर राख का अवैध परिवहन कर रहे हैं, जिससे लोगों की जान खतरे में पड़ गई है। दुर्घटना में युवक का सिर फट गया, जिसे गंभीर हालत में अस्पताल दाखिल कराया गया है। लोगों द्वारा चक्काजाम किए जाने की सूचना मिलते ही पुलिस की टीम मौके पर पहुंची और लोगों को शांत कराने के प्रयास में जुटी रही, लेकिन लोग प्रशासन के सक्षम अधिकारी के मौके पर आने की मांग पर अड़े रहे। क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों का आरोप है कि राख से लोड भारी वाहन तेज रफ्तार से चलते हैं, जिससे लोगों की जान हमेशा खतरे में रहती है। लिहाजा रात को दस बजे से सुबह 6 बजे राख से लोड गाड़ियों का परिवहन किया जाए और सड़क पर जगह-जगह स्पीड ब्रेकर बनाया जाए। चक्काजाम कर रहे ग्रामीणों ने कहा कि राखड़ का परिवहन सुरक्षित ढंग से किया जाए। कैप्सूल वाहनों में राख का परिवहन किया जाए। साथ ही उन्होंने मांग की कि राखड़ परिवहन के लिए अलग मार्ग का उपयोग होना चाहिए या फिर स्कूल और भीड़ वाले अन्य समय में नो एंट्री लगनी चाहिए। लोगों ने कहा कि मार्ग पर आए दिन हादसे हो रहे हैं, लेकिन प्रशासन के अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं।

0 नई सरकार का नहीं दिखा एक्शन
प्रदेश में सत्ता परिवर्तन हो चुका है। विष्णुदेव साय की कैबिनेट में जिले के विधायक को मंत्री बनाया गया है। मंत्री लखनलाल देवांगन राखड़ पर सख्त कार्रवाई की बात कह चुके हैं। राखड़ की समस्या से निजात दिलाने को वे अपनी प्राथमिकता बता चुके हैं। इसके बाद भी अब तक पूर्ववर्ती सरकार की तरह भाजपा शासनकाल में भी राखड़ का नियम विरूद्ध परिवहन जारी है। नई सरकार और कैबिनेट मंत्री का इस पर एक्शन नजर नहीं आया है।
0 लगाया जाएगा सीसीटीवी कैमरा
चक्काजाम की सूचना पर नकटीखार पहुंचे सीएसपी ने आक्रोशित लोगों को समझाइश दी। मार्ग पर हादसे रोकने किए जाने वाले कार्यों से उन्हें अवगत कराया। उनकी समझाइश पर अंतत: जाम समाप्त हुआ। सीएसपी ने बताया कि मार्ग पर स्टापर लगवा दिया गया है। गति अवरोधक भी बनाए जाएंगे। मार्ग पर जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाकर निगरानी की जाएगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान में राख का ढंक कर ही परिवहन किया जा रहा है। बिना ढंके परिवहन पर कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए चर्चा हो चुकी है।
0 हादसे को अंजाम देकर भागा चालक
नकटीखार बाजार के समीप मोड़ पर बाइक को जबरदस्त टक्कर मारने के बाद राखड़ परिवहन में लगे हाइवा का चालक मौके से भाग निकला। तेज रफ्तार में वह उरगा की ओर भाग गया था, जिसकी सूचना स्थानीय लोगों ने पुलिस को दी। बताया जा रहा है कि पुलिस ने उरगा थाना के पास से उसे वाहन सहित पकड़ लिया है।

Spread the word