July 15, 2024

अगस्ता वेस्टलैंड वी वी आई पी हेलिकॉप्टर घोटाले में कांग्रेस के दिग्गजों का नाम आया सामने

नई दिल्ली 17 नवम्बर। अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर घोटाले में आरोपी राजीव सक्सेना ने पूछताछ में कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी, उनके बेटे बकुल नाथ, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद और अहमद पटेल का नाम लिया है। इसके बाद दिल्ली का राजनैतिक गलियारा गरमाया हुआ है | इस खुलासे के बाद कांग्रेस की मुसीबत बढ़ने वाली है। दरअसल, आरोपी राजीव सक्सेना ने ईडी की पूछताछ के दौरान दिए गए अपने बयान में कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी, उनके बेटे बकुल नाथ, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद और अहमद पटेल का नाम मय सबूत लिया है। फिलहाल जमानत पर जेल से बाहर आए राजीव सक्सेना को पिछले साल अगस्त में दुबई से भारत प्रत्यर्पित किया गया था। प्रवर्तन निदेशालय ने उसकी करीब 385 करोड़ रुपये की संपत्ति भी जब्त की है।

करीब एक हजार पन्नों के राजीव सक्सेना के बयान में उसके बैंकिंग स्टेटमेंट, विदेशी कंपनियों के रिकॉर्ड और प्रमुख लोगों को किए गए ईमेल की जानकारी शामिल है। इसमें कई हवाला लेनदेन और विदेशी कंपनियों की जानकारी है, जो सक्सेना ने मामले में शामिल आरोपियों के लिए स्थापित किया था। सक्सेना ने इसे स्वीकार कर लिया है। सीबीआई ने अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले में सितंबर में सहायक चार्जशीट दायर की है। सक्सेना के बयान के विवरण को देखने से यह पता चलता है कि अगस्ता वेस्टलैंड सौदे की कथित कमियां दो कंपनियों सक्सेना की इंटरस्टेलर टेक्नोलॉजीज और क्रिश्चियन मिशेल के स्वामित्व वाली ग्लोबल सर्विसेज के माध्यम से कैसे प्रवाहित हुईं। दिसंबर 2018 में क्रिश्चियन मिशेल को भारत प्रत्यर्पित किया गया और वह फिलहाल जेल में है।

17 सितंबर को सीबीआई ने अदालत में दो पूरक आरोपपत्र दायर किए, जिसमें कहा गया कि साल 2000 में सक्सेना ने इंटरस्टेलर टेक्नोलॉजीज के 99.9 फीसदी शेयर हासिल किए। सक्सेना पर आरोप है कि उसने गौतम खेतान के साथ मिलकर अगस्ता वेस्टलैंड से इंटरस्टेलर टेक्नोलॉजीज के खाते में 12.40 मिलियन यूरो हासिल किए। इतनी बड़ी धनराशि इस सौदे में शामिल बिचौलियों और संदिग्ध अधिकारियों को पेमेंट करने के लिए आगे इस्तेमाल में लाई गई।

आरोपी के बयान के बाद अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर घोटाले को लेकर केंद्रीय कानून मंत्री और भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस पर हमला बोला है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आरोपी राजीव सक्सेना ने ईडी को बताया कि नेताओं और शीर्ष अधिकारियों को पैसे दिए गए। टोटल किकबैक 70 मिलियन यूरो का था। उन्होंने कहा कि अगर एपी का मतलब अहमद पटेल है तो एफएएम का मतलब भी लोगों के समक्ष आना चाहिए। क्या एफएएम का मतलब फैमिली है और अगर ऐसा है तो सब जानते हैं कि कांग्रेस पार्टी में परिवार किसका है। रविशंकर प्रसाद ने कहा कि जब भी आप सेना में किकबैक की बात सुनेंगे तो आपको कांग्रेस की याद आएगी। उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार में बिना किकबैक के कोई काम नहीं होता था। कोई भी डील बिना डील के नहीं होती थी।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, जब भी आप एक सैन्य सौदे में एक किकबैक के बारे में सोचते हैं, तो कुछ कांग्रेसी नेताओं का ख्याल आता है। बोफोर्स से लेकर सबमरीन घोटाले और अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टरों से लेकर जीप घोटाले तक, यूपीए सरकार में बिना किकबैक के कोई काम नहीं होता था। कांग्रेस राज में कोई भी डील बिना डील के नहीं होती थी।अगस्ता वेस्टलैंड डील को लेकर रविशंकर प्रसाद ने कहा, 2010 में 3,600 करोड़ रुपये की राशि से राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के लिए वीवीआईपी अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर खरीदने की बात हुई थी। दो साल बाद 2012 में मीडिया रिपोर्ट आ गई की किकबैक हुआ है।

उन्होंने कहा, 2013 में इस मामले में सीबीआई जांच शुरू हुई। उन्होंने कहा कि ये मामला थोड़ा पुराना है, लेकिन यूपीए की विरासत खत्म नहीं होती है। हम छह साल से सत्ता में आए हैं, लेकिन अब तक यूपीए के कारनामे बाहर आ रहे हैं। जनवरी 2014 में सौदे को रद्द कर दिया गया। प्रसाद ने कहा कि कांग्रेस पार्टी की अध्यक्षा, युवराज और नेताओं को जवाब देना होगा। ये लोग देश को बताएं कि प्रमाणिक रूप से कोर्ट के सामने कांग्रेस के कई नेताओं का जिक्र आया है, इनका इस पर क्या कहना है?

Spread the word