September 19, 2024

मुंगेली : मनियारी सिंचाई विभाग में जमकर हो रहा भ्रष्टाचार.. भर्ष्टाचारी बाबुराज में खुलकर हो रही सुचना के अधिकार की अवहेलना

निर्माण कार्यो के साथ-साथ सामग्री खरीददारी में जमकर हो रही अनियमितता

मुंगेली. मुंगेली जिला के मनियारी जल संसाधन विभाग ने भ्रष्टाचार में महारत हासिल कर ली है, बात चाहे निर्माण कार्य की करें, या मरम्मत कार्य की या फिर कोई सामग्री खरीददारी की…इन सभी में जमकर अनियमितता बरती जाती हैं।
मुंगेली शक्ति माई मंदिर के पीछे हुए नहर में लाइनिंग पिचिंग कार्य में भी विभाग के अधिकारियों एवं ठेकेदारों द्वारा भ्रष्टाचार करते हुए शासन को चुना लगाया गया हैं। प्राप्त जानकारी अनुसार वहाँ हुए निर्माण कार्य को साल भर भी नही हुआ और अभी से लाइनिंग पिचिंग कार्य जर्जर हो चुका है। साथ ही जितना निर्माण कार्य होना था उतनी दूरी तक निर्माण कार्य नही किए जाने की बात सामने आई है जो जाँच से स्पष्ट हो जाएगा।

प्रथम अपीलीय अधिकारी के आदेश के बाद भी जानकारी छुपा रहा सिंचाई विभाग

सन 2019 में मनियारी जल संसाधन विभाग मुंगेली में सूचना के अधिकार के तहत निर्माण, मरम्मत, भुगतान और सामग्रियों की खरीदारी के संबंध में जानकारी मांगी गई थी किंतु विभाग के कुछ भ्रष्ट बाबुओं द्वारा जानकारी देने में आनाकानी की गई। जिस पर अपीलार्थी ने प्रथम अपीलीय अधिकारी अधीक्षण अभियंता जल संसाधन मंडल बिलासपुर के समक्ष प्रथम अपील दायर की। सुनवाई के बाद प्रथम अपीलीय अधिकारी ने अपने आदेश में कहा कि जनसूचना अधिकारी, मनियारी जल संसाधन विभाग मुंगेली द्वारा प्रकरण में नियमानुसार कार्यवाही नहीं की गई हैं, इसीलिए वांछित जानकारी जनसूचना अधिकारी स्वयं के व्यय पर अपीलार्थी को निःशुल्क उपलब्ध कराए।

इस आदेश के बावजूद भी संबंधित शाखा के बाबुओं द्वारा जानकारी प्रेषित नहीं की गई जिससे यह अंदाजा लगाया जा सकता हैं कि इस विभाग के बाबू एवं अधिकारी भ्रष्टाचार में कितने डूबे हुए हैं। RTI आवेदन पर जानकारी न देना और प्रथम अपीलीय अधिकारी के आदेश के बाद भी जानकारी न देना मनियारी जल संसाधन विभाग की लापरवाही एवं अनियमितताओं को प्रदर्शित करता हैं। अपीलार्थी द्वारा द्वितीय अपील राज्य सूचना आयोग के समय ही कर दी गई थी परंतु कोरोना काल की वजह से मामला लंबित हैं।

Spread the word