September 17, 2024

विकास फोटो प्रदर्शनी के माध्यम से युवा बढ़चढ़ कर ले रहे हैं जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी

करतला के तरदा में लगाई गई योजनाओं की विकास फोटो प्रदर्शनी

कोरबा 28 दिसम्बर 2020. छत्तीसगढ़ सरकार के दो वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में जनसंपर्क विभाग द्वारा शासन के जन कल्याणकारी योजनाओं की उपलब्धियों की विकास फोटो प्रदर्शनी विकासखण्डवार लगाई जा रही है। इसी कड़ी में आज विकासखण्ड करतला के ग्राम पंचायत तरदा के साप्ताहिक हाट-बाजार में एक दिवसीय विकास फोटो प्रदर्शनी लगाई गई। इस प्रदर्शनी के माध्यम से तरदा के ग्रामीण सहित आसपास के गांव में रहने वाले लोगों ने बड़ी संख्या में पहुंचकर विकास फोटो प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

प्रदर्शनी में ग्रामीण-युवाओं ने पहुंचकर शासन की विभिन्न योजनाओं की जानकारी ली तथा उनसे होने वाले लाभ के बारे में जाना। ग्राम पंचायत तरदा के सरपंच श्रीमती सुनीता मांझी ने विकास फोटो प्रदर्शनी को बहुत ही लाभकारी बताया। उन्होंने कहा कि विकास प्रदर्शनी के आयोजन से हमारे गांव के लोगों सहित आसपास के गांव के लोग भी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर रहे हैं तथा योजनाओं का लाभ उठाने जागरूक भी हो रहे हैं। ग्राम तरदा के रहने वाले ग्रामीण श्री मनोहर ने महिलाओं के स्वावलंबन के लिए मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत दिए जाने वाले 25 हजार रूपए की सहायता की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि यह योजना गरीब लोगों के लिए बहुत ही लाभकारी है तथा इनका लाभ जरूरतमंद सभी लोगों को मिलेगा। किसान श्री नोहर साय ने किसानों के लिए शासन द्वारा लागू जनकल्याणकारी योजनाओं से संबंधित प्रकाशित पुस्तकों और पाम्प्लेटों को पूरी जानकारी हासिल करने के लिए उत्साह के साथ अपने पास रखे और कहा कि इसे घर ले जाकर विस्तार से पढुंगा और लोगों को भी योजनाओं के बारे में बताउंगा।

प्रदर्शनी के माध्यम से शासन के दो वर्षों के कार्यो को फोटो के माध्यम से लोगों को बताया गया। इस विकास फोटो प्रदर्शनी का ग्रामीण और युवाओं ने अधिक संख्या में आकर अवलोकन किया। इस प्रदर्शनी में जनकल्याणकारी योजनाओं से संबंधित पुस्तकों, पाम्पलेट का भी वितरण किया गया। ग्राम तरदा में लगाए गए विकास फोटो प्रदर्शनी में छत्तीगसढ़ शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, 23 नये तहसीलों का गठन, महिला उत्थान के लिए संचालित योजनाएं, लघु वनोपज की खरीदी, तेंदुपत्ता संग्रहण, गोधन न्याय योजना अंतर्गत गोबर की खरीदी, डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजनाएॅ, किसानों को न्याय योजना के माध्यम से धान का दो हजार पांच सौ रूपए प्रति क्विंटल भुगतान, लाॅकडाऊन में मनरेगा बना रोजगार का सबसे बड़ा साधन, नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी योजनाओं और उससे राज्य में लाभान्वित हितग्राहियों की जानकारी और लोगों को इन योजनाओं से मिलने वाले लाभों के बारे में बताया गया। 29 दिसंबर को विकास फोटो प्रदर्शनी विकासखण्ड पोड़ी-उपरोड़ा में लगाई जाएगी।

Spread the word