September 17, 2024

मॉकपोल का पोल: कहीं भाजपा को जिताने की साजिश तो नहीं?

न्यूज एक्शन। माकपोल को ईव्हीएम से डिलीट नहीं करने को लेकर अब सवाल उठने लगे है। प्रदेश के कई स्थानों पर इस तरह का मामला सामने आया है। जिसमें कोरबा जिला भी शामिल है। इस बात की जमकर चर्चा राजनीतिक हलकों में बनी हुई है कि कहीं भाजपा को चुनाव में लाभ पहुंचाने के लिए ऐसा तो नहीं किया जा रहा। क्योंकि जिस तरह से लगातार यह मामले सामने आ रहे है उससे सवाल भी उठने लगे है। इन सवालों के बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डॉ. चरणदास महंत ने भी आरोप लगा दिया है।
कोरबा जिले के अलावा अन्य कई जिलों में भी माकपोल को ईव्हीएम से डिलीट नहीं किया गया है। जैसे जैसे मतगणना की तिथि नजदीक आते जा रही है वैसे वैसे रोज नए खुलासे हो रहे है। इन खुलासों के बीच इस बात की चर्चा जमकर होने लगी है कि जहां पर भाजपा प्रत्याशी के जीतने की मार्जिंन 1000 से 15 सौ के बीच होती है तो गड़बड़ी की आशंका बनी रहेगी। इसके पीछे कांग्रेस और जकांछ के प्रत्याशियों को हानि पहुंचाने की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता। राजनीतिक हलकों में व्याप्त चर्चाओं के अनुसार सत्तारूढ़ दल भाजपा को लाभ पहुंचाने के लिए कुछ अधिकारी ऐसा कार्य कर रहे है। इस बात की भी जांच कराई जानी चाहिए कि माकपोल डिलीट नहीं करने वाले पीठासीन अधिकारी का झुकाव किस दल के साथ है। इसमें सच्चाई खुलकर सामने आ जाएगी। भले ही प्रशासनिक अधिकारी इसे मानवीय चूक बता रहे हो लेकिन यह एक गहरी साजिश भी हो सकती है। वहीं इस संबंध में प्रदेश कांग्रेस चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने आरोप लगाया कि जिस तरह से बाते सामने आ रही है उससे प्रदेश के मुख्यमंत्री कलेक्टरों के माध्यम से दबाव डलवाकर 1000-500 की मार्जिन से हारने वाले प्रत्याशियों को जीताने के लिए प्रयास कर रहे है। कांग्रेस मुख्यमंत्री के प्रयासों पर पानी फेरने के लिए तैयार है और ईव्हीएम पर चुनाव परिणाम आने तक नजर रखी जाएगी। किसी भी प्रकार की गड़बड़ी प्रशासन को नहीं करने दी जाएगी।

ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक मामले
कांग्रेसियों की मानें तो इस तरह की गड़बड़ी ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक सामने आ रही है। बीहड़ व ग्रामीण इलाकों के मतदान केंद्रों में आसानी से गड़बड़ी हो सकती है। इसकी को ध्यान में रखकर इन क्षेत्रों में भाजपा ने गड़बड़ी करने का खेल खेला है। विधानसभा क्षेत्रों के ग्रामीण बूथों में माकपोल के नाम पर गड़बड़ी की संभावना कांग्रेस ने जताई है।

Spread the word