September 17, 2024

कांग्रेस के जनघोषणा पत्र पर टिकी जनता की निगाह


कांग्रेस के जनघोषणा पत्र पर टिकी जनता की निगाह
कोरबा । हर परिवार को 35 किलो चावल, किसानों का कर्जा माफ, 25 सौ रूपए में धान खरीदी, बेरोजगारों को 25 सौ मासिक भुगतान का वादा कर कांग्रेस की सत्ता में वापसी हो गई है। कांग्रेस के जनघोषणा पत्र पर विश्वास कर जनता ने 15 साल का वनवास खत्म कर दिया है। अब जिस आस से आम जनता ने छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को चुना है उसके पूर्ण होने की उम्मीद आम जनता को है। खासकर कांग्रेस के जनघोषणा पत्र पर जनता की निगाह टिकी हुई है।
सरकार बनने के 10 दिनों के भीतर किसानों का कर्जा माफ करने का वादा कांग्रेस ने किया है। 25 सौ रूपए में धान खरीदी की घोषणा भी कांग्रेस ने की है। अब सत्ता परिवर्तन के बाद खासकर किसानों को इन दोनों वादों से उम्मीद है। किसानों का कर्जामाफ हो गया और 25 सौ रूपए में धान खरीदी हुई तो किसानों के वाकई में अच्छे दिन आ जाएगें। अब देखने वाली बात होगी कि कांग्रेस अपने चुनावी वादों को कब तक पूरा करती है। जिस तरह से भाजपा सरकार के खिलाफ जनता का गुस्सा जनादेश के रूप में सामने आया है। उससे कांग्रेस को सीख लेने की जरूरत है। अगर चुनावी वादे पूरे करने में कांग्रेस विफल होती है तो सत्ता दिलाने वाली जनता सत्ता से खदेडऩा भी बखूबी जानती है। छत्तीसगढ़ के किसान खासकर 25 सौ रूपए बोनस की आस में धान की बिक्री नहीं कर रहे थे। उन्हें इंतजार था कि सत्ता में कांग्रेस काबिज हो और वे धान की बिक्री करें । अब इंतजार खत्म हो चुका है। उन्हें उम्मीद है कि कर्जामाफी के साथ धान का बेहतर मूल्य उन्हें मिलेगा।
इन वादों को पूरा करना कांग्रेस के लिए आसान नहीं रहने वाला क्योंकि धान का समर्थन मूल्य का मुद्दा केन्द्र सरकार से जुड़ा हुआ है। केन्द्र में भाजपा की सरकार है। ऐसे में कहीं समर्थन मूल्य का मुद्दा खटाई में न पड़ जाए। इसका डर भी बना हुआ है। अगर ऐसा हुआ तो फिर किसानों के धान समर्थन मूल्य पर रोड़ा अटक सकता है।
कर्ज माफी क्रियान्वयन का पत्र वायरल
कांग्रेस के सत्ता में आने के एक दिन बाद छत्तीसगढ़ शासन सहकारिता विभाग मंत्रालय महानदी भवन अटल नगर जिला रायपुर का एक पत्र सोशल मीडिया में वायरल हुआ है जिसमें छत्तीसगढ़ शासन सहकारिता विभाग उपसचिव पीएस सर्पराज द्वारा संचालक संस्थागत वित, संयोजक राज्य स्तरीय बैंकर्स कमेटी भारतीय स्टेट बैंक क्षेत्रीय कार्यालय रायपुर एवं प्रबंध संचालक छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी बैंक मर्यादित रायपुर के नाम उल्लेख है। जिसमें किसानों की ऋण माफी योजना का क्रियान्वयन हेतु पत्र लिखे जाने का उल्लेख किया गया है। पत्र में कांग्रेस के जन घोषणा पत्र के मुताबिक 10 दिनों के भीतर किसानों का कर्जा माफ करने की घोषणा की गई है। उक्त घोषणा की पूर्ति के लिए किसानों की ऋणमाफी योजना तैयार किया जाना है। अत: उक्त लोगों को किसानों को वितरित कृषि ऋण अवशेष की जानकारी 30 नवंबर की स्थिति तक अवगत कराने आदेशित किया गया है। सोशल मीडिया में वायरल हुए इस पत्र से किसानों को कर्ज माफी की उम्मीद जाग उठी है वहीं कांग्रेस द्वारा इस दिशा में त्वरित कदम उठाए जाने से अन्य घोषणाओं के पूरा होने की उम्मीद भी लोगों को बढ़ गई है।

Spread the word