July 15, 2024

चर्चित कन्हैया कुमार के खिलाफ उन्हीं की पार्टी ने निंदा प्रस्ताव पारित किया

हैदराबाद 5 फरवरी। कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (सीपीआई) के नेता और जेएनयू के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार के खिलाफ उन्हीं की पार्टी ने निंदा प्रस्ताव पारित किया है। कन्हैया पर सीपीआई नेता के साथ मारपीट करने का आरोप है। कन्हैया वर्तमान में सीपीआई की नेशनल एग्जीक्यूटिव काउंसिल के सदस्य भी हैं।

बिहार के बेगूसराय से बीता लोकसभा चुनाव लड़ चुके कन्हैया कुमार के खिलाफ यह प्रस्ताव हाल ही में हैदराबाद में हुई सीपीआई की तीन दिवसीय बैठक में पारित किया गया। ‘द हिंदू’ के अनुसार, इस बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव डी राजा समेत अन्य लोग भी शामिल थे। कन्हैया कुमार पर आरोप है कि उन्होंने बीते वर्ष एक दिसंबर को बिहार के पटना में पार्टी के कार्यालय सचिव इंदुभूषण के साथ बदसलूकी की थी। इस दौरान, कन्हैया के समर्थक भी मौजूद थे।

पार्टी के नेताओं का कहना था कि कन्हैया कुमार ने यह मारपीट इसलिए की, क्योंकि बेगूसराय जिला काउंसिल की एक बैठक बुलाई गई थी, जिसके बाद उसे रद्द कर दिया गया। कन्हैया कुमार को यह जानकारी नहीं दी गई थी। इसी विवाद के चलते यह पूरा मामला हुआ था। हालांकि, मारपीट की घटना के बाद उन्होंने सफाई पेश करते हुए कहा था कि वह इसके हिस्सा नहीं थे। उन्होंने अपने समर्थकों के ऐक्शन के लिए माफी भी मांगी थी।

बैठक में 110 सदस्य रहे शामिल
हैदराबाद में हुई बैठक के दौरान कन्हैया कुमार को नसीहत भी दी गई। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने उनसे सावधानी बरतने के लिए कहा। पहले भी कन्हैया सीपीआई को ‘कंफ्यूजन पार्टी ऑफ इंडिया’ बता चुके हैं। सीपीआई के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि बैठक में 110 सदस्य मौजूद थे। इनमें से सिर्फ तीन को छोड़कर, बाकी अन्य सभी ने कन्हैया के खिलाफ निंदा प्रस्ताव का समर्थन किया।

Spread the word