October 4, 2024

CGPSC EXAM : प्रश्नपत्र में नहीं था माईनस मार्किंग से संबंधित कोई उल्लेख, असमंजस में दिखे परीक्षार्थी

रायपुर : छत्तीगसगढ़ लोक सेवा आयोग ने गुरुवार को विभिन्न पदों के लिए भर्ती परीक्षा का आयोजन किया। इसके लिए प्रदेश भर में 17 अलग अलग जिलों में परीक्षा केंद्र बनाये गए थे। जिसमें प्रदेश भर के लाखों परीक्षार्थियों ने परीक्षा दिया। वहीं आयोग की ओर से दिए गए प्रश्न पत्र में माइनस मार्किग की नियमों से सम्बंधित कोई उल्लेख नहीं किया गया है।

हालांकि परीक्षा के लिए जारी किये गए विज्ञापन में आयोग ने माइनस मार्किंग का उल्लेख किया था। जिसको लेकर अब अभ्यर्थियों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है। वहीं दूसरी ओर परीक्षा देकर बाहर निकले अभ्यर्थी इस बात को लेकर तमाम तरह की चर्चा कर रहे है कि आखिर परीक्षा में माइनस मार्किंग है या नहीं।

बता दें कि सीजी पीएससी की परीक्षा में माईनस मार्किंग से सम्बंधित प्रावधान परीक्षाओं में किया जाता है। और प्रश्न पत्र में इसका उल्लेख भी किया जाता है। इस बार की परीक्षा के लिए जारी किये गए विज्ञापनों में माईनस मार्किंग से सम्बंधित प्रावधानों का उल्लेख किया गया था। लेकिन प्रश्न पत्र में ऐसा कोई उल्लेख नहीं होने होने परीक्षार्थियों के बीच असमंजस की स्थिति बनी हुई है। इसके अलावा परीक्षार्थियों के बीच कई तरह की चर्चाएं भी हो रही है।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित राज्य सेवा की प्रारंभिक परीक्षा-2020 रविवार 14 फरवरी को दो पालियों में आयोजित की गई थी। प्रथम पाली सुबह 10 बजे से 12 एवं द्वितीय पाली की परीक्षा दोपहर तीन बजे से पांच बजे तक आयोजित की गई थी। परीक्षा के पूर्व कड़ाई से जांच की गई। कुछ केंद्रों में प्रतियोगियों को निराश भी लौटना पड़ा। क्योंकि वे आइडी कार्ड लेकर नहीं पहुंचे थे। जिन्होंने व्हाटसएप या अन्य माध्यमों से मंगवाया उन्हें प्रवेश दिया गया। परीक्षा हाल में जाने से पहले पर्स, बैग, मोबाइल, घड़ी, कैल्कुलेटर, स्मार्ट वाच, पेजर आदि बाहर रखवा दिया गया। केवल प्रवेश पत्र, आइडी कार्ड और नीला या काला बाल पेन ले जाने की इजाजत मिली।

Spread the word