October 4, 2024

सांसद से मिले एसईसीएल के अप्रेंटिस नियमितिकरण कराने पर की चर्चा

कोरबा 17 फरवरी। नियमितीकरण की मांग को लेकर अप्रेंटिस प्रशिक्षुओ द्वारा लगातार आन्दोलन किया जा रहा है, परन्तु कोल इंडिया द्वारा इस पर कोई गम्भीरता नही दिखायी जा रही। जिस वजह से कोरबा जिले के सभी एसईसीएल खदानो में अप्रेंटिस प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे प्रशिक्षुओं ने अब अनिश्चितकालीन हड़ताल करने का मन बना लिया है।

एसईसीएल मुख्यालय बिलासपुर में 23 नवंबर 2020 को धरना प्रदर्शन किया गया था, सीएमडी कार्यालय से संतोषजनक जवाब नहीं आने पर पुनः 23 और 24 दिसंबर 2020 को एसईसीएल मुख्यालय बिलासपुर के सामने पुनः धरना देकर नियमितकरण की मांग रखी गयी थी, परन्तु उस समय सीएमडी बिलासपुर द्वारा नियमों का हवाला देकर आंदोलन को स्थगित करा दिया गया, जिसके बाद अप्रेंटिस प्रशिक्षुओं ने 11 जनवरी 2021 को सीआईएल मुख्यालय कोलकाता में धरना प्रदर्शन कर ज्ञापन सौंपा वहां से 15 दिवस के अंदर जवाब देने की बात कही गई, 1 माह बीत जाने के बाद भी सीआईएल मुख्यालय कोलकाता से कोई लिखित जवाब नहीं आया। कोरबा सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत की अनुशंसा से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के कोरबा प्रवास के दौरान 4 जनवरी 2021 को त्रिपक्षीय वार्ता के लिए ज्ञापन दिए गया था, जिसमें मुख्यमंत्री द्वारा तत्काल कोरबा कलेक्टर को एसईसीएल अप्रेंटिस प्रशिक्षुओं, जिला प्रशासन, एसईसीएल प्रबंधन सीएमडी के बीच जल्द से जल्द त्रिपक्षीय वार्ता कराई जाने की बात कही गई। लेकिन यँहा भी 1 माह से अधिक समय बीत जाने के बाद भी अब तक कलेक्ट्रेट कार्यालय से त्रिपक्षीय वार्ता के लिए लिखित में त्रिपक्षीय वार्ता के लिए कोई जवाब नही आया।
इन सभी प्रयासों के बावजूद कोई सार्थक निराकरण नही निकलने की वजह से सभी अप्रेंटिस प्रशिक्षुओ में क्षुब्ध होकर 5 मार्च 2021 से एसईसीएल गेवरा में अनिश्चितकालीन हड़ताल की रणनीति बनाई हैं। जिसके तहत आज 17 फ रवरी को अप्रेंटिस प्रशिक्षुओं ने कोरबा सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत से उनके निवास में भेंट कर अनिश्चितकालीन हड़ताल में उनका समर्थन मांगा जिसने सांसद श्रीमती महंत ने हड़ताल में अपना समर्थन देने का आस्वाशन दिया है ।

Spread the word