July 7, 2024

कोरबा जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने के काम में आएगी तेजी

  • अगले दस दिनों में निराकृत होंगे मुआवजा संबंधी मामले
  • मुख्य सचिव श्री जैन की समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने दिया आश्वासन

कोरबा 18 फरवरी 2021. कोरबा जिले में राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण में आ रही परेशानियों को दूर कर सड़कें बनाने का काम तेज किया जाएगा। आज मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन ने प्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण संबंधी समीक्षा बैठक वीडियो काॅन्फ्रंेसिंग के माध्यम से की। इस महत्वपूर्ण बैठक में कोरबा की कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल सहित प्रदेश के अन्य 14 जिलो के कलेक्टर और राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण तथा लोक निर्माण विभाग के अधिकारी भी शामिल हुए। कोरबा जिले में राष्ट्रीय राजमार्गों के लिए भूमि अधिग्रहण और मुआवजा वितरण संबंधी सभी प्रकरणों को आने वाले दस दिनों में निराकृत कर काम तेज करने का आश्वासन आज कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने बैठक में दिया। मुख्य सचिव ने जिले में राष्ट्रीय राजमार्गों की सड़क बनाने के लिए वन विभाग से लेकर भूमि अधिग्रहण और मुआवजा वितरण आदि सभी प्रकरणों का जल्द से जल्द समाधान करने के निर्देश कलेक्टरांे को दिए।
बैठक में कोरबा जिले की सीमा में निर्माणाधीन पतरापाली-कटघोरा और कोरबा-चांपा राष्ट्रीय राजमार्ग के लिए भूमि अधिग्रहण और मुआवजा वितरण के साथ-साथ वर्तमान सड़क की मरम्मत का मामला भी उठा। कलेक्टर श्रीमती कौशल ने मुख्य सचिव को बताया कि जिले में सड़कों की मरम्मत और राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण के संबंध में समय-समय पर लगातार बैठके और मौके पर मुआयना करके स्थिति की समीक्षा की जा रही है। श्रीमती कौशल ने बताया कि पतरापाली से कटघोरा सड़क निर्माण के लिए एनएचएआई द्वारा निर्माण एंजेंसी निर्धारित कर दी गई है। इस सड़क पर 27 गांवो के लोगों की भूमि अधिग्रहण किया जाना है जिसमें से 26 गांवो से भूमि अधिग्रहण और मुआवजा वितरण पूरा कर लिया गया है। कलेक्टर ने बताया कि केवल एक गांव जुराली में भूमि अधिग्रहण के बाद मुआवजा वितरण में कटघोरा के अनुविभागीय राजस्व अधिकारी द्वारा जांच की जा रही है। अगले एक सप्ताह में प्रकरण निराकृत कर लिया जाएगा। श्रीमती कौशल ने यह भी आश्वासन दिया कि आने वाले दस दिनो में इस गांव में भी मुआवजा वितरण का काम पूरा कर लिया जाएगा।

बैठक में श्रीमती कौशल ने बताया कि चांपा-कोरबा राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण के लिए भूमि चिन्हांकन संबंधी थ्री-ए का प्रकाशन हो चुका है। सड़क के एलाइनमेंट से संबंधित सर्वे भी पूरा कर लिया गया है। आगे की प्रक्रिया जल्द पूरी कर ली जाएगी। उन्होने यह भी बताया कि चांपा-कोरबा मार्ग पर बड़े-बड़े गड्ढों को भरकर वर्तमान सड़क को आवागमन योग्य बना दिया गया है। इसके साथ ही पतरापाली से पाली होते हुए कटघोरा तक एनएचएआई के स्वामित्व वाली वर्तमान सड़क को भी गिट्टी, मेटल आदि भरकर समुचित पानी डालकर कम्पैक्शन करने के बाद गाड़ियां चलने लायक बना दिया गया है।

Spread the word