July 7, 2024

प्रदेश में पहली बार 15 किन्नर बने आरक्षक, पुलिस की वर्दी पहनकर करेंगे लोगों की सुरक्षा

रायपुर . पुलिस विभाग ने सोमवार को आरक्षक भर्ती परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए है। इस परीक्षा में 2259 पदों पर पूरे राज्य से उम्मीदवारों का चयन हुआ है। सबसे खास बात यह है कि प्रदेश भर के 15 किन्नर अब पहली बार छत्तीसगढ़ पुलिस की वर्दी पहन कर लोगों की सुरक्षा करते नजर आएंगे। किन्नर समुदाय के अधिकारों के लिए काम करने वाली विद्या राजपूत ने कहा कि एक ऐतिहासिक दिन है वह बेहद खुश हैं यह पहला मौका होगा जब समाज की गाली सहकर और ताली के जरिए अपनी रोजी चलाने वाले किन्नर समुदाय के लोग यूनिफॉर्म पहनकर लोगों की सुरक्षा करते हुए नजर आएंगे।

वहीं धमतरी से चयनित होने वाली कोमल साहू कहती है “यह ऐसी खबर है जिस पर अभी भी भरोसा नहीं हो रहा है क्योंकि मैंने कभी नहीं सोचा था कि इज्जत और सम्मान की नौकरी मिलेगी।” चयनित प्रतिभागी कृषि तांडी कहती है कि “मैं आज बहुत खुश हूँ। मेरे पास कोई शब्द ही नहीं है कि मैं इस खुशी को व्यक्त कर पाऊँ। मैं और मेरी सभी साथियों ने इस परीक्षा के लिए बहुत मेहनत किया। यह हमारे लिए ऐसा अवसर था जिससे हमारी जिंदगी बदल सकती थी इसलिए सबने दिन-रात मेहनत की थी।”

बता दें कि आरक्षकों की भर्ती के लिए 30 सितंबर 2018 को लिखित परीक्षा का आयोजन हुआ था । इसके बाद 28 जनवरी से 15 फरवरी तक शारीरिक दक्षता के पैमाने पर उम्मीदवारों को परखा गया। इसमें करीब 48 हजार 278 उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था। सोमवार को इसी परीक्षा के रिजल्ट जारी कर दिए गए। रायपुर रेंज में 315 पुरुष 71 महिला 9 तृतीय लिंग समुदाय के लोग जिसमें से एक उम्मीदवार धमतरी जिले से है। रायपुर रेंज में कुल 395 लोगों का सिलेक्शन हुआ है । 1 सहायक आरक्षक और 27 होमगार्ड भी शामिल हैं। आरक्षक ट्रेड में 46 चालक ,19 अन्य ट्रेड आरक्षकों की सूची जारी की गई है। कुक के पद पर 1 महिला भी चयनित हुई है।

Spread the word