September 19, 2024

कोयला तस्करी का हुआ खुलासा

न्यूज एक्शन। जिले के संचालित कोयला खदानों से कोयला की तस्करी आम बात हो गई है। गाहे बगाहे पुलिस सूचना के आधार पर अवैध कोल तस्करों पर शिकंजा भी कसती है। पाली के बुड़बुड़ में भी नया खदान संचालन की ओर अग्रसर है। जहां प्रारंभिक अवस्था मे मिट्टी खनन का कार्य प्रगति पर है। इस खदान से लगे आसपास ग्रामीण इलाकों के कुछ शातिर तबके के लोग कोयला चोरी कर उसे ईट भ_ों व अवैध कोल डिपो में खपाने का काम प्रारंभ कर दिए है। गत दिनों पाली थाना अंतर्गत कोयले की तस्करी का मामला सुखिऱ्यो में आने के बाद पुलिस के कान खड़े हो गए और इस दिशा में कार्यवाही करते हुए पाली पुलिस ने आज दो लोगो को साढ़े 5 टन अवैध कोयला के साथ हिरासत में लेकर कार्यवाही की है।
पाली पुलिस को मुखबिर के माध्यम से सूचना मिली कि ग्राम तालापार निवासी दो ग्रामीणों के निवास स्थान पर अवैध कोयले का भंडारण कर रखा गया है। सूचना के आधार पर पुलिस को टीम मौके पर दबिश दी। जहां दो अलग अलग जगह पर लगभग 180 बोरियों में भर कर रखा गया कोयले का अवैध भंडारण मिला। जहां आरोपी श्याम लाल गोड़ पिता जनीलाल उम्र 62 वर्ष के निवास स्थान से 65 बोरी व ग्रामीण आर मुरलीधर पिता रामगोपाल राजपूत 42 वर्ष के निवास स्थान से 115 बोरी में भरा कोयला जब्त किया गया। कोयले का कुल वजन साढ़े 5 टन पाया गया। जिसकी कुल कीमत 16500 रुपए आंकी गई है। पुलिस मामले पर कार्यवाही कर रही है।
ज्ञात हो कि बुड़बुड़ खदान का संचालन होने के साथ ही क्षेत्र में कोल तस्कर सक्रिय हो गए हैं तथा खदान से कोयले की चोरी कर तस्करी के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में खपाने का काम करते है। इस कार्यवाही के बाद अब देखना ये होगा ही कोयले के अवैध कारोबार पर किस तरह से लगाम लगता है। जबकि अब भी क्षेत्र के दर्जनों ईट भ_ों में कोयले का उपयोग धड़ल्ले से चल रहा, जहां पर पुलिस और खनिज विभाग नही पहुंच पाई है। आज पुलिस द्वारा की गई कार्यवाही के विषय मे पाली थाना प्रभारी राजेश पटेल से जब जानकारी चाही गई तब उन्होंने जानकारी देने से मना कर दिया। जिसके कारण मामले से जुड़ी विस्तृत जानकारी नही मिल पायी।

Spread the word