July 7, 2024

अविश्वास प्रस्ताव से राजकुमार को सरपंची से धोना पड़ा हाथ

कोरबा 19 मार्च। विकासखण्ड पाली अंतर्गत ग्राम पंचायत जेमरा सरपंच के विरूद्व यहां के पंचों द्वारा बीते 18 मार्च को लाए गए अविश्वास वोटिंग में सरपंच राजकुमार जगत के नीचे से पंचायत की कुर्सी खिसकाने में आंदोलनकारी पंच आखिरकार सफल रहे। जहाँ प्रस्ताव के पक्ष में 09 मत तो वही विपक्ष में केवल 02 मत पड़े। अविश्वास प्रस्ताव पास होने के बाद राजकुमार को सरपंची से हाथ धोना पड़ा जिसे पद मुक्त कर दिया गया है।

इस संबंध पर ज्ञात हो कि यहां के उपसरपंच सहित 10 महिला, पुरुष पंचों ने सरपंच राजकुमार जगत एवं सचिव निर्मलदास मानिकपुरी के अनियमितता के खिलाफ पूर्व से ही मोर्चा खोल रखा था। जहाँ मूलभूत एवं 14वे वित्त मद से लाखों की राशि गबन करने के मामले में कार्यवाही किये जाने को लेकर लगभग ढाई माह पहले अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन किया गया था जिसके फलस्वरूप विभागीय जांच में सरपंच-सचिव पर लगे लाखों के गबन के आरोप सही पाए जाने पर कार्यवाही के तहत सचिव निर्मलदास को निलंबित जबकि सरपंच राजकुमार से वित्तीय अधिकार छीन लिया गया था। जिसके बाद यहां के आंदोलनकारी पंचों ने सरपंच को पद से हटाने की योजना बनाकर बीते 22 फरवरी को पाली एसडीएम अरुण खलखो को पंचायती राज अधिनियम की धारा 21 के तहत अविश्वास प्रस्ताव लाने हेतु 04 बिंदु का पत्र सौंपा गया था। जिसमे सरपंच निर्वाचित होने पश्चात राजकुमार द्वारा पंचायत संचालन मनमाने ढंग से करने व बिना पंचायत बैठक के प्रस्ताव बनाने, 14वे वित्त व मूलभूत मद की राशि का बिना कोई काम कराए आहरण करने, अक्सर शराब के नशे में रहकर सभी महिला-पुरुष पंचों के साथ दुर्व्यवहार करने, ग्रामसभा का आयोजन ना कर ग्राम की जरूरतमंद जनता को अनेक जनकल्याणकारी योजनाओं से वंचित रखने जैसे प्रमुख बिंदु थे। जिसके आधार पर एसडीएम द्वारा नायब तहसीलदार वीरेंद्र श्रीवास्तव को पीठासीन अधिकारी नियुक्त किया गया जहां अविश्वास प्रस्ताव की कार्रवाई को लेकर गुजरे 18 मार्च गुरुवार को ग्राम जेमरा स्थित पंचायत भवन में प्रस्ताव पर पंचों की वोटिंग कराई गई। जिसमे प्रस्ताव के पक्ष में 09 तो विपक्ष में 02 वोट पड़े। इस प्रकार सरपंच को हटाने पंचों का प्रस्ताव सफ ल रहा जिसके तहत राजकुमार जगत के सिर से अब सरपंच का ताज हट गया।

जिन पंचों ने सरपंच राजकुमार के विरुद्ध अविश्वास मत लाया उनमें उपसरपंच भंवरसिंह, पंच श्रीमती मीनाबाई, उर्मिलाबाई, फगनीबाई, चमेलीबाई, रामेश्वरी देवी, समरीत बाई, कृष्ण कुमार, रामायण दास ने सरपंच के खिलाफ प्रस्ताव के पक्ष में वोट दिए। इस दौरान पीठासीन अधिकारी के साथ जनपद कार्यालय के वरिष्ठ करारोपण अधिकारी श्यामलाल मरावी, सहायक करारोपण अधिकारी गणेश सिंह पैकरा, सचिव बृजपाल सिंह तंवर व ग्राम कोटवार सहित ग्रामीणजन तथा सुरक्षा के मद्देनजर पुलिसकर्मी उपस्थित रहे। जहां बिना कोई बाधा के अविश्वास प्रस्ताव के वोटिंग की प्रक्रिया पूर्ण हुई।

Spread the word