August 20, 2024

प्रेरित करता है सेवा के लिए समर्पित स्वयं सेवकों का जीवनः डॉ. बोपापुरकर

कोरबा 22 मार्च। हमारे युवा स्वयंसेवक अपने व राष्ट्रीय सेवा योजना के संस्कारों को गांव में संप्रेषित करने का सशक्त माध्यम होते हैं। निरंतर अपनी सीखों से ग्राम वासियों को ऊर्जावान बनाते हैं। जन-जन से विश्वास का नाता निर्धारित कर अंध विश्वास, कुपोषण, अशिक्षा के खिलाफ और विकास की नीति के लिए सतत समर्पित रहते हैं। सेवा को अपनी जीवन बना चुके ऐसे स्वयंसेवकों का कार्य प्रेरित करता है और हमें उनसे तत्परता की सीख लेनी चाहिए।

यह विचार कमला नेहरू कालेज के ग्रंथपाल डा प्रशांत बोपापुरकर ने राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के गोद ग्राम पाली में आयोजित सात दिवसीय विशेष शिविर के उद्घाटन अवसर पर व्यक्त किए। कार्यक्रम का उद्घाटन अतिथियों ने मां सरस्वती प्रतीक पुरुष स्वामी विवेकानंद व भारत माता के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्ज्वलित कर किया। रासेयो जिला संगठक वायके तिवारी ने बताया कि कोविड 519 के संक्रमण की रोकथाम के लिए निर्धारित शासन-प्रशासन के प्रोटोकाल का पालन करते हुए यह शिविर आयोजित किया जा रहा। रासेयो इकाई ने ग्रामीण विकास नरवा गरवा घुरवा, बारी के लिए युवा थीम पर आयोजित विशेष शिविर के अंतर्गत युवाओं से ग्राम पाली, सोनपुरी, चंद्रनगर व पडनिया समेत चार गावों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

किशोरियों, गर्भवती माताओं, धात्री माताओं, शून्य से छह वर्ष तक के बच्चों को कुपोषण व एनीमिया से दूर करने के लिए 15 से 31 मार्च तक पोषण जागरूकता पखवाड़ा मनाया जा रहा है। विषय विशेषज्ञ के रूप में महिला एवं बाल विकास विभाग की सुपरवाइजर अनिता बंजारे ने कहा कि सही पोषण से देश रोशन होगा। इसमें जन-जन की सहभागिता आवश्यक है। पोषण, स्वास्थ्य व शिक्षा अंतर्संबंधित है। सुपोषित समाज में स्वास्थ्य व शिक्षा को विस्तार देने का अवसर मिलता है। उन्होंने ग्राम सोनपुरी व पाली में सुपोषण अभियान को मूर्त रूप देने स्वयंसेवकों की सराहना की।

Spread the word