July 7, 2024

कोविड प्रोटोकाल का पालन कराने सड़क पर उतरे iAS एस डी एम

कोरबा 24 मार्च। वैश्विक महामारी कोविड19 ने एक तरफ जहां आम लोगो को गहरा स्वास्थ्य सम्बन्धी नुकसान पहुंचाया तो वही दूसरी ओर अब कोविड गाइडलाइंस का पालन नही करने वालो को बतौर जुर्माना तगड़ा आर्थिक नुकसान भी झेलना पड़ रहा है. प्रदेश के सबसे पहले कोरोना हॉटस्पॉट कटघोरा में कोरोना की आहट से प्रशासन सतर्क हो गया है. कोविड वायरस उन्मूलन और हालात को काबू में रखने के मकसद से कोविड गाइडलाइंस को फिर से प्रभावी कर दिया गया है. शहर के दुकानदार और आम लोग इन प्रोटोकॉल और गाइडलाइंस का पालन सुनिश्चित कर रहे है या नही यह जानने के लिए अनुविभागीय दण्डाधिकारी अभिषेक शर्मा आई ए एस आज शाम पूरे लाव-लश्कर के साथ छापेमारी करने सड़को पर निकले थे. इस दौरान उनके साथ तहसीलदार रोहित सिंह, मुख्यनगर पालिका अधिकारी जेबी सिंह और राजस्व व नगरीय निकाय का पूरा अमला भी था. अफसरों के इस औचक आमद की खबर पाते ही दुकानदारों और वाहन चालकों में मानो हड़कंप मच गया.

नगरीय प्रशासन के कर्मियों ने बताया कि एसडीएम अभिषेक शर्मा के निर्देश व तहसीलदार रोहित सिंह व सीएमओ जेबी सिंह के मार्गदर्शन में आज शहर के दुकानों का औचक निरीक्षण किया गया. इस निरीक्षण का उद्देश्य दुकानों में कोविड से जुड़े गाइडलाइंस का पालन हो रहा गई या नही यह जानना था. निरीक्षण के दौरान कई दुकानों में लोग मास्क पहने हुए नजर आये जबकि कुछेक बड़े मॉल, शॉपिंग सेंटर, श्रृंगार सदन और होटलों में किसी भी तरह की जागरूकता देखने को नही मिली. यहां ग्राहक और मालिक बेपरवाही से खरीदी-बिक्री करते नजर आए.

ग्राहकों की लापरवाही, नप गये दुकान मालिक.

एसडीएम ने शहर के करीब दो दर्जन से ज्यादा दुकानों में छापेमारी की. दुकानों में जितने भी ग्राहक बिना मास्क के खरीदी करते नजर आए उनमे प्रति व्यक्ति सौ रुपये की दर से अर्थदंड लगाया गया. दिलचस्प बात यह रही कि यह जुर्माना लापरवाह ग्राहकों से नही वसूला गया बल्कि खुद दुकान मालिको को हर्जाने का भुगतान करना पड़ा. इसी तरह सड़को पर दुपहिया चालक भी इस कार्रवाई के जद में आये और उन्हें भी अर्थदंड का भुगतान करना पड़ा. एसडीएम ने पुराना बस स्टैंड और नए बस स्टैंड के ज्यादातर दुकानों में जांच की जहां कोई भी कोरोना से बचाव के उपाय अपनाते नजर नही आया.

201 लोगो पर कार्रवाई, 20 हजार 1 सौ रुपये की वसूली.

कटघोरा नगर में कोरोना का प्रकोप भले एक साल पहले शुरू हुआ था लेकिन कोविड से जुड़ी यह कार्रवाई अबतक की सबसे बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है. राजस्व और नगरीय प्रशासन अमले के इस संयुक्त अभियान में अलग-अलग जगहों पर 201 लोगो के खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई की गई. इस तरह इनसे 20 हजार 1 सौ रुपये वसूले गए. प्रशासन की इस सख्ती से व्यवसायी सकते में है. हालांकि यह पहली बार नही है जब उन्हें सरकारी समझाइस मिली हो बावजूद महामारी के फिर से पैर पसारने से ना ही लोगो मे इसका डर नजर आ रहा और ना ही जागरूकता. सूत्रों के मुताबिक आने वाले दिनों में कार्रवाई का दायरा बढ़ाया जाएगा ताकि लोग शासन की गाइडलाइंस को गंभीरता से ले और उनपर अमल करें.

Spread the word