September 12, 2024

टीम के सदस्यों ने पीजी कॉलेज में नैक की तैयारियों का लिया जायजा

कोरबा 27 मार्च। गवर्नमेंट पीजी कॉलेज में नैक मूल्यांकन संबंधी तैयारी और समस्याओं के निराकरण के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में शुक्रवार को उच्च शिक्षा विभाग छत्तीसगढ़ से राज्य गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ के तीन सदस्यीय दल शामिल हुए। टीम के सदस्यों ने पीजी कॉलेज में नैक की तैयारियों का जायजा लेते हुए आने वाली समस्याओं के समाधान की जानकारी दी।

गवर्नमेंट पीजी कॉलेज अभी बी डबल प्लस ग्रेड प्राप्त है। अपनी ग्रेडिंग बढ़ाने अक्टूबर या नवंबर में होने वाले नैक मूल्यांकन के लिए जुटा है। पीजी कॉलेज के साथ जिले के सभी सरकारी कॉलेजों को नैक मूल्यांकन कराना है। इसके पहले राज्य गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ के तीन सदस्यीय दल में शामिल उच्च शिक्षा क्षेत्रीय कार्यालय बिलासपुर के अपर संचालक डॉ.एसआर कमलेश, विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी डॉ.जी, घनश्याम ओएसडीए राज्य गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ रायपुर व उच्च शिक्षा रायपुर के उप संचालक डॉ.अरुण सिंह ने पीजी कॉलेज के खेल मैदान, सभी विभागों के कार्यालय, वाहन स्टैंड, भवन, लाइब्रेरी, स्मार्ट क्लास, गार्डन आदि का निरीक्षण किए। निरीक्षण के दौरान विभागों को नैक के लिए जरूरी जानकारी व मार्गदर्शन भी दिए। प्राचार्य डॉ. आरके सक्सेना ने टीम के सदस्यों को नैक मूल्यांकन की तैयारियों के संबंध में पावर पाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से जानकारी दी। कार्यशाला में पीजी कॉलेज के आईक्यूएसी संयोजक डॉ. संजय कुमार यादव व नैक संयोजक डॉ.संदीप शुक्ला व कॉलेज के सभी अधिकारी-कर्मचारी व अन्य कॉलेजों के प्राचार्य नैक आईक्यूएसी संयोजक उपस्थित थे।

प्राचार्यों से ली तैयारियों की जानकारी, दिए सुझावः-पीजी कॉलेज में आई टीम ने कार्यक्रम के तीसरे चरण में जिले के सभी सरकारी कॉलेजों के प्राचार्यों, आईक्यूएसी संयोजक व नैक संयोजक के लिए कार्यशाला में सभी शासकीय कॉलेजों की नैक मूल्यांकन संबंधी अब तक की गई तैयारियों की जानकारी ली। सभी को जरूरी मार्गदर्शन व सुझाव भी दिए। मूल्यांकन के लिए चिन्हिंत कॉलेजों को 31 मार्च तक आईआईक्यू, सबमिट करने व समय पर मूल्यांकन कराने कहा। जिन कॉलेजों ने मूल्यांकन करा लिए हैं और जिन्होंने एक्यूएआर जमा नहीं किए हैं, उनको 15 दिन में जमा करने कहा है।

Spread the word