July 7, 2024

छत्तीसगढ़ में कोरोना के नए वेरिएंट की पुष्टि, शरीर के इम्यून सिस्टम को कम करने में सक्षम

रायपुर 1 अप्रेल। छत्तीसगढ़ में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच एक चिंताजनक खबर आई है। प्रदेश में कोरोना वायरस ने म्यूटेट होकर रूप बदल लिया है। अभी तक पांच नमूनों में कोरोना का नए वैरिएंट की पुष्टि हो चुकी है। लेकिन इसके असर के बारे में डॉक्टरों को कोई जानकारी नहीं है। अंदेशा जताया जा रहा है कि ये नया वैरिएंट शरीर के इम्यून सिस्टम को कम करने में सक्षम है। वैज्ञानिकों ने नए वैरिएंट को N-440 नाम दिया है।

छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री TS सिंहदेव ने बताया कि भारत सरकार ने पिछले दिनों छत्तीसगढ़ के पांच नमूनों में N-440 नाम के नए वैरिएंट की मौजूदगी की रिपोर्ट दी थी। लेकिन यह इतना घातक नहीं है। छत्तीसगढ़ में अभी तक ब्रिटिश वैरिएंट, साउथ अफ्रीकन वैरिएंट और ब्राजीलियन वैरिएंट का एक भी मामला सामने नहीं आया है।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) रायपुर के निदेशक डॉक्टर नितिन एम. नागरकर का कहना है कि प्रदेश में इतना अधिक संक्रमण है कि नया वैरिएंट तो सामने आएगा ही। एक साल में संक्रमण का इतना अधिक बढ़ जाना कभी नहीं देखा गया था। संक्रमण बढ़ता रहा तो वायरस में म्यूटेशन बढ़ेगा और नये वैरिएंट भी सामने आ सकते हैं। डॉ. नागरकर ने बताया कि अभी इसके असर की विस्तृत जानकारी सामने नहीं आई है।

उधर, रायपुर मेडिकल कॉलेज के कुछ डॉक्टरों ने बताया कि नए वैरिएंट N-440 पर अभी कोई अध्ययन तो सामने नहीं आया है लेकिन अंदेशा है कि यह नया वैरिएंट शरीर की रोग प्रतिरोधक प्रणाली को धोखा देने में सक्षम है। इसकी वजह से बेहतर इम्यूनिटी वाले लोग भी रोग की चपेट में आ रहे हैं। प्रदेश में संक्रमण की बढ़ती रफ्तार के पीछे ये नया वैरिएंट भी एक कारण हो सकता है।

प्रदेश में नये वैरिएंट पर शोध की व्यवस्था नहीं

बताया जा रहा है कि प्रदेश में अभी वायरस के नए वैरिएंट पर शोध की कोई व्यवस्था नहीं है। रायपुर AIIMS प्रत्येक सप्ताह कुछ नमूनों को केंद्रीय संस्थानों को भेजता है। नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल इनकी जांच के बाद रिपोर्ट जारी करता है। इससे नए वैरिएंट अथवा वायरस के म्यूटेट होने की जानकारी सामने आती है। पिछले सप्ताह यह पहली बार हुआ जब वायरस में दोहरे म्यूटेशन का पता चला था।

अब तक 3.49 लाख संक्रमित 4170 की मौत

छत्तीसगढ़ में कोविड-19 का पहला मरीज 18 मार्च 2020 को सामने आया। यह एक लड़की थी जो लंदन से रायपुर लौटी थी। तब से यह वायरस 3 लाख 49 हजार 187 लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है। इनमें से 3 लाख 19 हजार 488 लोग ठीक हो चुके हैं। लेकिन 4 हजार 170 लोगों को इस बीमारी की वजह से जान गंवानी पड़ी है। बुधवार को यहां एक दिन में 4563 नये कोरोना संक्रमित मिले, वहीं 28 मरीजों की इलाज के दौरान मौत हो गई।

Spread the word