October 4, 2024

वायु प्रदूषण बढ़ाने के आरोप में नगर निगम पर 40 लाख रुपये का जुर्माना लगा

नईदिल्ली 2 अप्रेल। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) ने पूर्वी दिल्ली नगर निगम (ईडीएमसी) पर गुरूवार को 40 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। गाजीपुर लैंडफिल साइट पर कुछ दिन पूर्व आग लगने और उसके कारण वायु प्रदूषण बढ़ाने के कारण पूर्वी दिल्ली नगर निगम पर यह जुर्माना लगाया गया है।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने इस मामले की जांच करने का निर्देश डीपीसीसी को दिया है और इस मामले की विस्तृत जांच करने की बात कही है। गोपाल राय ने कहा कि लैंड फिल साईट पर आग लगने का प्रमुख कारण एमसीडी की लापरवाही पाई गई है और इसके कारण स्थानीय क्षेत्र में वायु प्रदूषण काफी बढ़ गया था और इसकी वजह से लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा था। काफी लोगों ने इस दौरान सांस लेने में परेशानी होने की शिकायत बताई थी। उन्होंने कहा कि इस मामले में जांच रिपोर्ट सामने आने के बाद दिल्ली सरकार इस मामले पर कड़ी कार्रवाई करेगी।

वहीं, डीपीसीसी ने कहा है कि पहले भी गाजीपुर लैंडफिल में आग की घटनाएं होती रही हैं। इससे पता चलता है कि आग की घटनाओं को रोकने के लिए ईडीएमसी द्वारा ठीक उपाय और सतर्कता नहीं बरती गई। डीपीसीसी ने जांच के आधार पर ईडीएमसी पर 40 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

Spread the word