October 5, 2024

रामायण धारावाहिक के प्रशंसकों के लिए गुड न्यूज, स्टार भारत पर फिर से प्रसारित होगा प्रसिद्ध शो

मुम्बई से नरेन्द्र मेहता

मुंबई 14 अप्रेल। कोरोना के प्रकोप में वृद्धि के बाद पिछले साल भारत में तालाबंदी की घोषणा की गई थी। लॉकडाउन के कारण, हर कोई घर पर रह रहा था और अपने परिवारों के साथ समय बिता रहा था। उस समय, लोगों के अनुरोध पर रामानंद सागर की रामायण को फिर से छोटे पर्दे पर दिखाया गया था। श्रृंखला ने पिछले साल सभी टीआरपी रिकॉर्ड तोड़ दिए और अब दर्शक एक बार फिर रामायण देख पाएंगे।

लोगों के आग्रह पर, श्रृंखला रामायण को फिर से लॉन्च किया जाएगा और दर्शक शाम 7 बजे स्टार भारत पर श्रृंखला देख पाएंगे। कोरोना की दूसरी लहर ने भारत को प्रभावित किया है और कई राज्यों में प्रतिबंध लगाए गए हैं। महाराष्ट्र में आज से 15 दिनों के लिए कर्फ्यू लगा हुआ है। श्रृंखला को घर में लोगों के मनोरंजन के उद्देश्य से फिर से लॉन्च करने पर विचार किया जा रहा है।

पिछले साल, धार्मिक श्रृंखला रामायण ने टीआरपी चार्ट में शीर्ष स्थान हासिल किया, सभी अन्य मनोरंजन चैनलों को पछाड़ते हुए, सभी टीआरपी रिकॉर्ड तोड़ दिए। दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाली श्रृंखला रामायण, 2015 के बाद से सबसे अधिक कमाई करने वाली टीआरपी हिंदी जनरल एंटरटेनमेंट श्रृंखला थी।

रामायण में अरुण गोविल द्वारा अभिनीत राम की भूमिका आज भी दर्शकों को अच्छी तरह से याद है। इतने सालों बाद भी, रामायण श्रृंखला में अभिनेताओं का जादू अभी भी कायम है। इसलिए आज भी अरुण गोविल को टीवी पर राम के नाम से जाना जाता है। श्रृंखला में दीपिका चिखलिया ने सीता और सुनील लहरी ने लक्ष्मण के रूप में अभिनय किया।

सिर्फ़ भारत में ही नहीं रामायण पूरी दुनियाभर में मशहूर है. हमेशा बुराई पर अच्‍छाई की जीत होती है, यह पाठ पढ़ने वाली इस कथा ने सबका दिल जीत लिया था. 1987 में जब पहली बार यह शो टीवी पर ऑन एयर हुआ था, तब लोगों ने इस सीरियल पर खूब प्‍यार लुटाया था. कहा जाता है कि रविवार को जब ये शो आता था तब सड़कें सुनसान हो जाती थीं क्‍योंकि सभी लोग अपनी टीवी पर ये शो देखने में मग्न हो जाते थे. इस सीरियल ने कलाकारों को शोहरत का वो मुकाम दिलवाया जिसके चर्चे आज भी हो रहे हैं.

रामायण मे हर मुश्किल पल से और परेशानी से निकलने के लिए बहुत उपाय बताए गए हैं जो हमारी मदद कर सकते हैं. चैनल का मुख्य उद्देश्य दर्शकों के बीच एक सकारात्मक और पॉजिटिव ऊर्जा फैलाने का है जिससे लोग घबराए नहीं और भगवान पर भरोसा रखें. इस शो के फैंस के लिए इससे ज्यादा खुशी की बात और नहीं हो सकती कि इस सीरियल को दोबारा हम छोटे पर्दे पर देख सकेंगे.

Spread the word