October 5, 2024

कैनेडी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से पांच हजार किलो ग्राम ऑक्सीजन केकर दिल्ली के लिए रवाना हुआ कार्गो

वाशिंगटन 26 अप्रैल: संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित भारत सरकार के एक अधिकारी के अनुसार, रविवार को सुबह न्यूयॉर्क से भारत के लिए तीन सौ से अधिक ऑक्सीजन कंसनट्रेटर भेजे गए हैं।

कैनेडी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से कार्गो पांच टन (5000 किलो ग्राम) ऑक्सीजन सांद्रता को लेकर रवाना हो चुका है। जो कि आज सोमवार दोपहर तक दिल्ली में उतर जाएगा। कंसनट्रेटर ऐसा उपकरण है जो हवा से ऑक्सीजन बनाता है। भारत में आज इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है।

पिछले 24 घंटों में भारत में तीन लाख से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं जो काफी घातक हो सकता है। बढ़ते विनाशकारी सक्रिय मामलों के बीच देश ऑक्सीजन की भारी कमी का सामना कर रहा है। इस खेप के अलावा अन्य देश भी इस तरह की मदद भारत को पहुंचा रहे हैं।

एयर इंडिया की अमेरिका से आने वाली दो उड़ानों में अगले दो दिन के दौरान 600 ऑक्सीजन कंसनट्रेटर लाए जाएंगे। उड्डयन उद्योग के सूत्रों ने रविवार को बताया कि ये कंसनट्रेटर निजी प्रतिष्ठानों ने अमेरिकी कंपनियों से खरीदे हैं। इसके अलावा भी आगामी कुछ सप्ताह में एयर इंडिया ने निजी प्रतिष्ठानों के लिए 10 हजार ऑक्सीजन कंसनट्रेटर ढोने की योजना बनाई है।

एयर इंडिया के प्रवक्ता ने भी ऑक्सीजन कंसनट्रेटरों की ढुलाई किए जाने की पुष्टि की है। प्रवक्ता ने कहा कि एयर इंडिया के मालवाहक विमान अपने बड़े आकार और अंतरराष्ट्रीय संचालन के अनुभव के बूते बड़े पैमाने पर ऑक्सीजन उपकरणों की ढुलाई में अहम भूमिका निभाते रहेंगे।

Spread the word