September 17, 2024

कुसमुंडा में 30 बिस्तर का बन रहा अस्थाई कोविड हास्पिटल

कोरबा 27 अप्रेल। साउथ इस्टर्न कोलफिल्ड्स लिमिटेड एसईसीएल के सभी क्षेत्रों में कोरोना संक्रमित मरीजों को तत्काल उपचार उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए सभी क्षेत्र में पर्याप्त बेड, आक्सीजन व अन्य व्यवस्था करने कहा गया है। कुसमुंडा क्षेत्र में कर्मचारियों के आदर्शनगर सामुदायिक क्लब को अब कोविड केयर सेंटर अस्थाई हास्पिटल में तब्दील किया जा रहा है।

कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने से जिला प्रशासन समेत उपक्रम प्रबंधन की भी चिंता बढ़ गई है। एसईसीएल में कार्यरत कर्मचारी भी काफी संख्या में संक्रमित हो रहे हैं। इस महामारी से निपटने के लिए एसईसीएल ने भी अपनी सहभागिता देना शुरू कर दिया है। कर्मियों व उनके परिजनों के साथ ही खदान क्षेत्र के आसपास निवासरत लोगों को संक्रमित होने पर इलाज के लिए दूर जाना न पड़े, इसलिए एसईसीएल ने सभी एरिया में पर्याप्त व्यवस्था करने कहा है। इसकी पहल करते हुए कुसमुंडा एरिया में 30 बिस्तर का कोविड केयर सेंटर बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए आदर्शनगर सामुदायिक भवन को अधिग्रहित कर बिस्तर, आक्सीजन समेत अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। संभावना जताई जा रही है कि एक सप्ताह के अंदर काम पूरा कर लिया जाएगा और पीड़ितों की संख्या अधिक होने पर वहां भर्ती कर उपचार किया जाएगा। इसके साथ ही एसईसीएल अन्य क्षेत्र में कोविड केयर सेंटर बनाने का काम शुरू हो गया है। यहां यह बताना लाजिमी होगा कि श्रमिक संघ प्रतिनिधियों ने भी संक्रमितों को तत्काल उपचार की सुविधा उपलब्ध कराने कोविड केयर सेंटर बनाने का प्रस्ताव प्रबंधन के समक्ष रखा था। इस पर प्रबंधन ने उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया था और अब अमलीजामा पहनाया जा रहा है।

एसईसीएल की सबसे बड़ी खदान गेवरा एरिया में भी संक्रमित मरीजों के उपचार की व्यवस्था की गई है। वहां नेहरू शताब्दी हास्पिटल एनसीएच के कुछ वार्ड को पृथक कर कोरोना संक्रमितों को इलाज करने भर्ती किया जा रहा है। इसी तरह एसईसीएल कोरबा क्षेत्र में मुड़ापार हास्पिटल को जिला प्रशासन ने पिछले वर्ष ही कोविड हास्पिटल बनाया था, इस बार भी यहां मरीजों का इलाज करने कहा गया है।

एसईसीएल मुख्यालय ने कोल इंडिया से पत्र मिलने के बाद सर्कुलर जारी कर दिया था कि सभी एरिया के अस्पताल में संक्रमित मरीजों का इलाज प्राथमिकता से किया जाए। इस पर क्षेत्रीय महाप्रबंधक ने भी चिकित्सा विभाग के साथ हास्पिटल में आक्सीजन, बिस्तर व अन्य सुविधाएं की व्यवस्था करना शुरू कर दिया था। इससे कई स्थान पर पर्याप्त व्यवस्था हो चुकी है।

Spread the word