September 21, 2024

लाकडाउन का फायदा, ग्रामीण क्षेत्र में बिक रही महुआ शराब

कोरबा 5 मई। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए लाकडाउन का फायदा उठाते हुए महुआ शराब की बिक्री जोरों से चल रही है। दुकान बंद होने से मदिरा प्रेमियों को शराब नहीं मिल रही थीए पर अवैध रूप से बिक रही महुआ शराब से अब पूर्ति होने लगी है।

लाकडाउन की वजह से अन्य दुकान समेत सभी जगहों के शराब दुकानें भी बंद है। इससे शराब मिलना मुश्किल हो गया है। इसका फायदा फायदा उठाकर कुछ लोग प्रशासन को चकमा देकर खुलेआम महुआ शराब की बिक्री कर रहे हैं। बांकीमोंगरा थाना अंतर्गत ग्राम पंचायत चाकाबुड़ा, दुल्हिकछार, सलिहापारा, कसाइपाली, जवाली, कोलिहामुड़ा में इन दिनों महुआ शराब बेची जा रही है। शाम ढलते ही मदिरा प्रेमियों की भीड़ उमड़ पड़ती है और शराब खरीदकर अलग अलग जगहों पर जाकर शराब का सेवन करते है। शराब की लत से युवा पीढ़ी भी बर्बाद हो रही है, इससे अभिभावक भी काफी चिंतित व परेशान है। एक ओर शासन और प्रशासन कोरोना जैसी घातक बीमारी से बचने के लिए लगातार एडवाइजरी जारी कर घरों में रहने की चेतावनी दी जा रही है तो वहीं दूसरी ग्रामीण क्षेत्रों में महुआ शराब बेचकर सरेआम कानून की धज्जियां उड़ाई जा रही है।

महुआ शराब अंग्रेजी व देसी शराब की तुलना में बहुत सस्ती होती है। दुकान पर जो शराब 60 रुपये में मिलती हैं, उतनी ही कच्ची शराब बीस रुपये में मिल जाती है। इसके बनाने से लेकर बेचने तक का एक पूरा व्यवस्थित तंत्र है। लागत कम और मुनाफा ज्यादा होने की वजह से धंधा खूब फल-फूल रहा है। गांव में मौखिक रूप से अवैध महुआ शराब बेचने वाले को समझाइश दी गई कि शराब न बेचे।

Spread the word