July 7, 2024

👁️ 👁️

*शव को हाथ लगाना लोगों को पड़ा महंगा! 21 की मौत, गांव में फैली दहशत*

राजस्थान में एक अनोखा सनसनीखेज मामला सामने आया है। राज्य के सीकर जिले के खीरवा गांव में एक शव को छूने से 21 लोगों की मौत होने से गांव में दहशत का माहौल है।
जानकारी के अनुसार, गांव के एक शख्स का शव 21 अप्रेल को गुजरात से आया था। जिसे छूने की वजह से गांव में कोरोना संक्रमण फैलने व अब तक 21 लोगों की मौत होना सामने आया है। इसी जानकारी को शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने सोशल मीडिया पर साझा किया है। जिसमें उन्होंने एक शव की वजह से गांव में कोरोना संक्रमण से 20 लोगों से अधिक की मौत होने का इषारा करते हुए मौके पर चिकित्सकों का दल भेजने की बात साझा की है।
गांव का एक मोहम्मद अजीज नाम का शख्स गुजरात में कारोबार करता था। वहां उसकी मौत होने पर 21 अप्रेल को उसका शव बॉडीकिट में पैक कर गांव लाया गया था। शव को सीधे कब्रिस्तान ले जाने की बजाय परिवार घर पर ले आया। प्रशासनिक सुत्रों के अनुसार ग्रामीणों ने उस शव को किट से बाहर निकाल लिया। जिसके बाद उसके जनाने में भी काफी लोग शामिल हुए थे। लोगों ने लापरवाही की वजह से संक्रमण फैल गया।
इस घटना की जानकारी खुद पीसीसी चीफ व शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने सोशल मीडिया पर साझा की है और गांव में चिकित्सकों की विशेष टीम भेजने की जानकारी भी फोटो सहित देत हुए पोस्ट में लिखा है कि…
विधानसभा लक्ष्मणगढ़ के गांव खीरवा में गुजरात से आए एक पार्थिव शरीर के छूने की वजह से आज पूरा गांव खतरे में है। बड़े दुख के साथ कहना पड़ रहा है कि इस गांव के 20 से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं और कई संक्रमित हैं। उन्होंने आगे लिखा है कि, यह सीख है उन सभी लोगों के लिए जो कोरोना को गंभीर नहीं लेने की गलती करते हैं। बहुत जल्द सरकार कुछ कड़े फैसले लेगी जिससे यह संक्रमण की संख्या कम होने की उम्मीद है। तब तक घरों में रहिए, सुरक्षित रहिए।

====

■ *13 हजार की आबादी वाले गांव में 20 दिनों में 90 की मौत*

एक ओर कोरोना की दूसरी लहर ने बड़े-बड़े शहरों को अपनी चपेट में लिया है. वहीं इस बार गांव भी कोरोना की चपेट में है. खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा था कि गांव तक करोना ना फैले इसका ख्याल रखना होगा. लेकिन अब गुजरात में हालात ये हे कि कोरोना गांव तक फैल चुका है. अब तक कई गांवों में कोरोना की वजह से लोगों की जान जाने की खबर आ रही हैं.
ऐसा ही एक गांव है चोगढ. भावनगर जिले स्थित चोगढ़ गांव की आबादी 13 हजार है. इस गांव में कोरोना की वजह से पिछले 20 दिनों में अब तक 90 लोगों की मौत हो चुकी हैं. पिछले 20 दिनों से इस गांव के श्मशान में चिता नहीं बुझी है. कोरोना के कहर ने इस पूरे गांव की चिंता बढ़ा दी है. गांव में ऐसा कोई अस्पताल नहीं है, जहां पर लोग अपना टेस्ट करवा पाएं या वक्त रहते उन्हें ट्रीटमेन्ट दिया जा सके. हालात कुछ ऐसे हैं कि गांव में प्रत्येक दिन 5 से 6 लोगों की मौत हो रही है. 
हालांकि अब तक यहां कोविड केयर सेन्टर शुरू नहीं हुआ है. इस वजह से लोगों को पता ही नहीं चलता हे कि उनका ऑक्सीजन लेवल कब कम हो गया. जब तक उन्हें अस्पताल पहुंचाने के बारे में सोचा जाता है उसकी मौत हो जाती है. भावनगर जिले के चोगढ गांव के श्मशान में अंतिम क्रिया का काम करने वाले निवृत शिक्षक गिरिजाशंकर का कहना है कि पिछले 20 दिनों में 90 से 100 लोगों का अंतिम संस्कार इसी गांव में किया गया है. एक भी ऐसा दिन नहीं गुजरा जब श्मशान की आग बुझी हो.
गांव में हो रही लगातार मौतों से लोगों में डर का माहौल है. गांव के लोगों ने खुद ही यहां पर लॉकडाउन घोषित कर दिया है. हालात ये है कि गांव में ज्यादतर घर के अंदर एक या दो लोग कोरोना संक्रमित हैं. हालांकि भावनगर के जिला विकास अधिकारी वरुण बर्नावाल यह मानने को तैयार नहीं है कि यहां पिछले 20 दिनों में 90 लोगों की मौत हुई है. लेकिन ये बात जरूर कह रहे हैं कि चोगढ गांव में केस ज्यादा हैं और इस वजह से यहां पर धनवंतरी रथ के साथ 8 मेडिकल टीम को तैनात किया गया है.
====

■ *शादी में शामिल हुए 24 साल के लड़के ने पूरे गांव को किया कोरोना सं​क्रमित, अब तक 40 लोग पॉजिटिव*
मध्यप्रदेश के टीकमगढ़ जिले में एक कोरोना संक्रमित एक लड़का ने शादी समारोह के पूरे कार्यक्रम में मौजूद रहा, उसने जमकर लोगो के साथ डांस करने के साथ साथ दूल्हा दुल्हन के साथ फोटो शूट भी करवाया, इसके बाद गांव के लगभग 40 से ज्यादा लोग कोरोना पॉजिटिव हो गए.
बताया जाता हैं कि टीकमगढ़ जिले के पृथ्वीपुर ब्लॉक के लुहरवा गांव में कोरोना संक्रमित 24 साल का लड़का शादी समारोह में शामिल हुआ और करीब तीन दर्जन लोगों को कोरोना पॉजिटिव कर गया। एक के बाद एक करके लोग कोरोना की चपेट में आते गए तो होश उड़े।
अब प्रशासन गांव के घर घर में सर्वे में जुटा है। साथ ही पूरे गांव को सेनेटाइज भी करवाया जा रहा है। गांव में अब तक 40 लोगों के कोरोना संक्रमित होने की जानकारी सामने आई है। ग्रामीण दहशत में हैं और चिकित्सा विभाग में भी हड़कंप मचा हुआ है।
जानकारी के अनुसार 27 अप्रैल को अरुण मिश्रा नाम के युवक की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी, लेकिन उसे क्वारंटीन नहीं किया गया। ना ही प्रशासन ने उसके घर किसी तरह का कोई नोटिस लगाया ताकि अन्य लोगों को भी पता चल सके और वे सावधान हो जाए। इसके बाद अरुण  लुहरवा गांव में 29 अप्रैल को एक विवाह समारोह में शामिल हुआ।
कोरोना पॉजिटिव अरुण मिश्रा न केवल शादी समारोह में शामिल हुआ बल्कि दूल्हा दुल्हन के साथ फोटोशूट भी करवाया। सभी रस्मों में बारातियों के साथ रहा। खाना खाने के अलावा जमकर डांस किया। मतलब कि वो भीड़भाड़ वाली जगहों पर रहा। अब पता चला है कि गांव के 40 से अधिक लोग संक्रमित हो गए हैं। इसकी वजह अरुण की लापरवाही मानी जा रही है। सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव मरीज अरुण के घर के आस-पास से ही आए हैं। अब टीकमगढ़ जिला प्रशासन हरकत में आया है और पूरे गांव को चारों तरफ से बेरिकेटिंग कर बंद कर दिया है।
====

Spread the word