September 20, 2024

खुद किया रक्तदान और मित्रों को भी बनाया भागीदार

कोरबा 10 मई। विश्व रेडक्रास दिवस के अवसर पर कमला नेहरू कालेज के वरिष्ठ राष्ट्रीय सेवा योजना स्वयंसेवक विकास कुमार लहरे ने शासकीय इंदिरा गांधी जिला चिकित्सालय जाकर रक्तदान किया। उन्होंने अपने मित्रों को भी प्रेरित कर रक्तदान में भागीदार बनाया। जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन डा अरुण तिवारी ने स्वयंसेवकों को प्रमाण पत्र प्रदान कर उन्हें अपना आशीष प्रदान किया।

राष्ट्रीय सेवा योजना के जिला संगठक वाय के तिवारी व कार्यक्रम अधिकारी जीएम उपाध्याय के नेतृत्व में स्वयंसेवक सतत रूप से मानवता की सेवा में संलग्न हैं। इसी कड़ी में कालेज के बीसीए भाग-तीन के छात्र व ग्राम कनबेरी निवासी छात्र विकास कुमार लहरे ने विगत तीन वर्षों से बनाई रक्तदान की अपनी परंपरा पर कायम रहते हुए वैश्विक महामारी के चुनौती पूर्ण समय में जिला चिकित्सालय जाकर रक्तदान किया। उनके साथ ग्राम बरबसपुर निवासी मित्र अनिल कुमार को भी प्रेरित कर रक्तदान कराया, ताकि जिला चिकित्सालय में आने वाले मरीजों की मदद की जा सके। बीते सत्र भी महामारी के समय नौ विभिन्न तिथियों में महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के नेतृत्व में रक्तदान शिविर आयोजित किया गया। इस दौरान 64 यूनिट रक्त का योगदान जिला चिकित्सालय में प्रदान किया गया। इसी कड़ी में पूर्व दिवस वरिष्ठ राष्ट्रीय स्वयंसेवक साईनाथ राव व मनीष चंद्रा ने रक्तदान किया था जो आगे भी जारी रहेगा।

विश्व शांति एवं मानव सेवा के लिए विश्व रेडक्रास दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष की थीम हम अजेय हैं, इस बारे में जिला संगठक वायके तिवारी ने रासेयो स्वयंसेवकों को जानकारी दी गई। स्वयं सुरक्षित रहकर लोगों की प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष सहायता, संकट में ग्रसित लोगों की आगे बढ़कर सेवा करने प्रेरित किया। लाकडाउन के इस समय का सदुपयोग करते हुए जयप्रकाश पटेल व अन्य स्वयंसेवक अपने घर व मुहल्लों में पौधारोपण करने विविध बीजों का संग्रहण, पौधों को पानी देना, पशुओं व पक्षियों के लिए चारा, दाना-पानी की व्यवस्था में जुटे हैं।

Spread the word