September 17, 2024

प्रगतिनगर कोविड सेंटर से फरार हुआ एक मरीज

कोरबा 11 मई। कोरोना संक्रमण की रोकथाम करने के लिए प्रयास जारी हैं। गंभीर मरीजों को कोविड हास्पिटल में रखने की व्यवस्था की गई है ताकि जल्द उन्हें ठीक किया जा सके। सार्वजनिक उपक्रमों के द्वारा भी अपने क्षेत्रों में कोविड केयर सेंटर बनाए गए हैं। आज सुबह प्रगतिनगर दीपका के कोविड सेंटर से एक संक्रमित भाग खड़ा हुआ। कुछ घंटे बाद उसे नहीं देखे जाने पर यहां के व्यवस्थापक परेशान हो गए। दोपहर में दीपका पुलिस को इसकी सूचना दी गई।

एसईसीएल गेवरा के एनसीएच को कोविड हास्पिटल के रूप में पहले ही परिवर्तित किया जा चुका है। वहां स्थानीय स्तर के संक्रमितों को उपचार दिया जा रहा है। इसी तरह प्रगतिनगर दीपका स्थित स्नेह मिलन क्लब को कोविड हास्पिटल के रूप में विकसित किया गया है जिसकी क्षमता 30 बिस्तर की है। यहां फिलहाल 8 लोगों को रखा गया है। जिनकी रिपोर्ट पिछले दिनों आई थी और कई तरह की समस्याएं हो रही थी। इन्हीं में से एक यूपी निवासी रामप्रसाद आज सुबह उस समय भाग निकला जब बारिश हो रही थी। मौसम परिवर्तन के कारण कोविड सेंटर की व्यवस्था देखने वाले इससे बेखबर थे कि जिन लोगों को भर्ती कराया गया है वे किस हाल में हैं और क्या कर रहे हैं। मौका अच्छा था, और इसी का फायदा एक संक्रमित ने उठाया। बारिश थमने के बाद जब यहां की व्यवस्था देखने वाले कर्मी ने भीतर का हालचाल लिया तो उसने पाया कि एक व्यक्ति नहीं दिख रहा है। यहां-वहां तलाश करने पर भी कोई जानकारी नहीं मिल सकी। अंततः इसकी जानकारी प्रबंधन को दी गई, जिसे इसके लिए जवाबदेह बनाया गया है।


जानकारी के मुताबिक स्नेह मिलन क्लब की देखरेख के लिए एसईसीएल प्रबंधन ने 200 रुपए दैनिक मजदूरी पर इस इलाके के एक व्यक्ति को चौकीदार के तौर पर नियोजित कर रखा है। उसकी जिम्मेदारी केवल भवन से ही संबंधित है। जबकि कोविड केयर सेंटर का संचालन दूसरे स्तर से प्रारंभ किया गया है और इसका पूरा सेटअप अलग है। संक्रमित व्यक्ति के भागने पर यहां कामकाज देख रहे एक कर्मचारी ने इस घटनाक्रम के लिए भवन के चौकीदार पर दबाव बनाना चाहा कि वह इस बारे में लिखकर दे और पुलिस को पूरी जानकारी दे। चौकीदार ने कुल मिलाकर पूरी स्थिति स्पष्ट की और इस मामले के लिए संबंधित कर्मचारी को ही अपना काम करने के लिए कहा। बाद में अधिकारियों ने भी माना कि भवन के चौकीदार का इस पचड़े से कोई लेना.देना नहीं। सुबह बारिश होने के दौरान हमारे कोविड हास्पिटल से एक संक्रमित भाग गया। आधार कार्ड में यूपी का एड्रेस दर्ज होने वाले व्यक्ति ने यहां से फरारी काटी है। आज सुबह से उसका पता नहीं चला है। यहां-वहां छानबीन के बाद इस बारे में प्रतिवेदन तैयार किया गया और स्थानीय पुलिस को सूचना दी गई है।

Spread the word