July 7, 2024

देवू पावर: भाजपा के विधायक ननकीराम कंवर ने वादा निभाने के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लिखा पत्र

कोरबा 20 मई। जिले के रामपुर क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के विधायक ननकीराम कंवर ने कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को पत्र लिखकर छत्तीसगढ़ के नागरिकों से किये वायदे को निभाने की मांग की है।

भाजपा विधायक कंवर ने कांग्रेस नेता को अवगत कराते हुए लिखा है कि कोरबा जिले के ग्राम रिस्दी में सन् 1997 में देबु पाॅवर प्लांट के निर्माण के लिये ग्रामिणो व किसानो की लगभग 350 एकड़ भूमि अधिग्रहित की गई थी, जिसकी एवज में उनको मुआवजा भी दिया गया था साथ ही एक अनुबंध भी किया गया था कि 2001 तक पाॅवर प्लांट की स्थापना कर ग्रामिणो को नौकरी दी जायेगी व उस ग्राम का समग्र विकास किया जायेगा तथा ग्रामिणो को स्वास्थ्य सुविधाये उपलब्ध करायी जायेगी किन्तु आज पर्यन्त तक यह वादा व अनुबंध की किसी भी शर्त का पालन नहीं किया गया और न ही पाॅवर प्लांट की स्थापना की गई।

विधायक कंवर ने अपने पत्र में कहा है कि जिस तरह बस्तर के लोहड़ीगुंडा में टाटा-एस्सार द्वारा अधिग्रहित भूमि को किसानो को वापस कर दिया गया, उसी तर्ज पर ग्राम रिस्दी स्थित देबु पाॅवर प्लांट की अधिग्रहित भूमि के संबंध में आदेश पारित करने हेतु अपने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल को निर्देशित करे कि किसानो व ग्रामिणो को उनकी भूमि वापस की जाये ताकि वे आजीविका का साधन सुनिश्चित कर सके।

उन्होंने अपने पत्र में लिखा है कि आपने 14 नवम्बर 2018 को कटघोरा प्रवास के दौरान चुनावी रैली में छत्तीसगढ़ की जनता से यह वादा किया था कि इस तरह के किसी उद्योगो के लिये अधिग्रहित समस्त जमीनो को किसानो को वापस दिलायेंगे। मैं समझता हूँ कि आप अपने वादे को अवश्य पूरा करना चाहेंगे।

Spread the word