September 19, 2024

वॉटर एटीएम में लगा सिंटेक्स ब्लास्ट, जनहानि नहीं

कोरबा 5 जून। भीषण गर्मी में आम जनता को शीतल जल मुहैया कराने की मंशा से मानिकपुर में वॉटर एटीएम तो लगा दिया गया है लेकिन मेंटेनेंस के अभाव में उसकी सार्थकता सिद्ध नहीं हो पा रही है। हद तो तब हो गई जब एटीएम में लगा सिंटेक्स ब्लास्ट हो गया। घटना में कोई हताहत तो नहीं हुआ है लेकिन इसके बाद निगम की कार्यप्रणाली सवालों के घेरे में जरुर आ गई है।

आम जनता को सुविधा प्रदान करने के नाम पर शहर में सरकारी पैसों का दुरुपयोग किस तरह हो रहा है इस बात का ताजा उदाहरण मानिकपुर क्षेत्र में देखने को मिला है। जहां गर्मी में लोगों को शीतल जल मुहैया कराने के लिए वॉटर एटीएम तो लगा दिया है लेकिन देखरेख को लेकर जरा भी गंभीरता नहीं दिखाई जा रही है, जिसके कारण लोगों की जान खतरे में पड़ते दिखा रही है। दरअसल नियमित रुप से मेंटेंनेस नहीं होने के कारण वॉटर एटीएम में ब्लॉस्ट हो गया जिसके अवशेष काफी दूर तक बिखर गए। गनिमत यह रही, कि उसकी चपेट में कोई नहीं आया नहीं तो जनहानी की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता था। पूर्व पार्षद ने बताया कि पांच वर्ष पूर्व बाजार के पास वॉटर एटीएम लगाया गया था जिसके उचित रखरखाव के दावे निगम प्रशासन की ओर से तो किए गए थे लेकिन ऐसा हो नहीं सका यही वजह है, कि आज उसमें धमाका हो गया जिससे लोग दहशत में आ गए।

मानिकपुर की तरह कोरबा शहर के कई स्थानों पर निगम द्वारा वॉटर एटीएम लगाया गया है और उसके मेंटेंनेंस की जिम्मेदारी किसी निजी कंपनी को दी गई है। लेकिन संबंधित कंपनी के कर्मचारी अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन बेहतर ढंग से नहीं कर रहे जिसके करण समय समय पर वॉटर एटीएम खराब हो जाते है। बहरहाल लोगों की सुविधा के लिए लगाए गए वॉटर एटीएम का रखर-खाव ठीक ढंग से नहीं किया गया तो मानिकपुर की तरह अन्य एटीएम भी ब्लास्ट हो सकते है।

Spread the word