August 20, 2024

दूरदर्शन पर आज 21 जून की रात 9 बजे से शुरू होगा धारावाहिक “श्रीगणेश” का प्रसारण

नईदिल्ली 21 जून। भारतीय परंपरा में श्री गणेश प्रथम पूज्य हैं। बुद्धि और समृद्धि के देवता माने जाते हैं। संध्या वंदन से लेकर किसी भी अनुष्ठान में, सर्वप्रथम श्री गणेश की आराधना की जाती है। इन्हीं गौरीनंदन गणेश की कथा पर आधारित, धारावाहिक का प्रसारण दूरदर्शन पर होने जा रहा है। 21 जून से दूरदर्शन पर गणेश की जीवन लीला पर आधारित धारावाहिक दिखाया जाएगा।

यह होगा धारावाहिक का समय

सोमवार से शुक्रवार तक, रात 9 से 10 बजे तक, दूरदर्शन पर धारावाहिक श्री गणेश का प्रसारण होगा। विघ्नहर्ता मंगलमूर्ति गणेश की जीवन कथा का यह नाट्य रूपांतरण, पहले भी दर्शकों के बीच सराहा जा चुका है। पौराणिक कथाओं की ओर लोगों के झुकाव को देखते हुए और उनके ज्ञानवर्धन व मनोरंजन के लिए, पुनः इस धारावाहिक को दिखाया जाएगा।

निर्देशक धीरज कुमार , कलाकारों में ये हैं शामिल

श्री गणेश नामक यह धारावाहिक 19 वर्ष पूर्व भी टीवी चैनल पर प्रसारित हुआ था। इसके निर्माता धीरज कुमार और जूबी कोचर हैं। शो का निर्देशन धीरज कुमार ने किया है। धारावाहिक के पुनः प्रसारण को लेकर धीरज कुमार कहते हैं कि, ” हम खुश हैं कि काफी सालों बाद, दर्शकों को फिर से, राष्ट्रीय चैनल दूरदर्शन पर यह धारावाहिक देखने को मिल रहा है।” धारावाहिक के लेखक स्व. दर्शन लाड और विकास कपूर हैं। इसमें गणेश की मुख्य भूमिका, जागेश निभाएंगे। बाल गणेश की भूमिका में, विशाल लालवानी दिखाई देंगे। वहीं, शिव और पार्वती के रूप में सुनील शर्मा और प्रियंका दिखाई देंगे।

पहले भी कर चुका है दूरदर्शन ऐसे धारावाहिकों का प्रसारण

जनमानस का ज्ञानवर्धन और मनोरंजन करने के उद्देश्य से, दूरदर्शन पर बेहतरीन धारावाहिक प्रसारित किए जाते हैं। इन धारावाहिकों को दर्शकों के बीच भी, काफी सराहा जाता है। बीते साल ही दूरदर्शन पर प्रसारित हुए सीरियल रामायण और महाभारत ने खासी लोकप्रियता बटोरी थी। विश्व के अलग-अलग हिस्सों में भी, यह धारावाहिक देखा गया था। पौराणिक महत्व पर आधारित धारावाहिक से, जनसामान्य भी सहज जुड़ाव का अनुभव करते हैं। यही कारण है कि श्री गणेश का पुनः प्रसारण दूरदर्शन पर किया जा रहा है। धारावाहिक के माध्यम से लोग गणपति की लीला देख सकेंगे।

Spread the word