July 15, 2024

प्रायोगिक परीक्षा जुलाई के पहले सप्ताह में

कोरबा 27 जून। वर्ष 2021 की हायर सेकंडरी एवं हायर सेकंडरी व्यावसायिक परीक्षा में स्वाध्यायी एवं तृतीय अवसर के रूप में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं की प्रायोगिक व प्रायोजना कार्य की व्यवस्था में अंक निर्धारण को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। छत्तीसगढ माध्यमिक शिक्षा मंडल से जारी निर्देश में कहा गया है कि वर्तमान कोविड-19 की परिस्थितियों को देखते हुए परीक्षा वर्ष 2021 में स्वाध्यायी व तृतीय अवसर के रूप में शामिल होने वाले विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं संस्था स्तर पर सात जुलाई तक निपटाने कहा गया है।

प्रायोगिक परीक्षाएं एवं प्रायोजना कार्य के लिए इस वर्ष बाह्य निरीक्षक की अनिवार्यता को समाप्त किया गया है। संबंधित शिक्षण संस्थाएं संस्था स्तर पर ही आंतरित परीक्षक नियुक्त कर प्रायोगिक परीक्षा की निर्धारित प्रक्रिया पूर्ण कराएंगे। सभी अधिकारी.कर्मचारी व परीक्षार्थी मास्क लगाकर आएंगे और उन्हें सैनिटाइज किया जाएगा। इस दौरान शारीरिक दूरी के नियम का पालन भी अनिवार्य होगा। केंद्र प्रभारियों को कहा गया है कि निर्धारित समयावधि में ही संस्था में अध्यापन करा रहे शिक्षकों को संबंधित विषय में आंतरित परीक्षक नियुक्त कर प्रायोगिक व प्रायोजना संबंधी कार्य पूर्ण कराएं। किसी छात्र का किसी भी स्थिति में अहित न हो, इसका ध्यान रखने कहा गया है। प्रायोगिक परीक्षा के लिए गत वर्ष की शेष बची उत्तरपुस्तिकाओं को उपयोग करने और कमी होने पर स्थानीय स्तर पर व्यवस्था करने कहा गया है। प्रायोगिक परीक्षा एवं प्रायोजना कार्य की सभी प्रक्रिया पूर्ण करने सात जुलाई तक का समय दिया गया है। इस संबंध में जानकारी प्राप्त कर प्रक्रिया पूर्ण करने संबंधित विद्यार्थियों को अपने केंद्र में संपर्क करने कहा गया है। प्रायोगिक परीक्षा के लिए आंतरिक मूल्यांकन भी शाला स्तर पर ही किया जाएगा। इसके बाद निर्धारित अवधि में अंकों की आनलाइन प्रविष्टि नौ जुलाई तक मंडल के पोर्टल में करने कहा गया है। इसकी दो प्रतियां निकालकर संबंधित विषयों के आंतरिक परीक्षकों से मिलान कराकर हस्ताक्षर कराने होंगे। इसके बाद पोर्टल लाक करना होगा। ध्यान रखने कहा गया है कि पोर्टल लाक करने के बाद निर्धारित किए गए अंकों में संशोधन संभव नहीं हो सकेगा। इसलिए जो भी आवश्यक संशोधन करने हों, उसे पोर्टल लाक करने के पहले ही कर लेना उचित होगा। पोर्टल लाक होने के बाद कोई संशोधन मान्य नहीं किया जाएगा। पोर्टल लाक करने के बाद परीक्षा एवं विषयवार प्रायोगिक एवं प्रायोजना के प्राप्तांकों की सूची आंतरिक परीक्षक एवं केंद्राध्यक्ष के हस्ताक्षर से लिफाफे में सील कर केंद्र में परीक्षा परिणाम घोषित होने की तिथि से छह माह तक सुरक्षित रखने के लिए कहा गया है। प्रायोगिक परीक्षा की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद उत्तरपुस्तिकाओं को पीले रंग कपडे की थैली में पैक कर बंडल बनाने होंगे। उसे बोर्ड के निर्देश अनुसार उत्तरपुस्तिकाओं को सील कर बाएं कोने में परीक्षा का नाम, विषय का नाम, प्रायोगिक परीक्षा वर्ष 2021 अंकित कर परीक्षा परिणाम घोषित होने की तिथि से छह माह तक केंद्र में सुरक्षित रखने कहा गया है।

गत वर्ष प्रायोगिक परीक्षा के अंकों में संशोधन व सुधार के लिए कई स्कूलों से आवेदन प्राप्त हुए थे। इस वर्ष आनलाइन पोर्टल में अंकों की प्रविष्टि करने के बाद अंकों की पुनरू जांच करने और अंकों का मिलान दो से तीन बार करने कहा गया है और उसके बाद ही पोर्टल लाक करने कहा गया है। परीक्षाफल जारी होने के बाद अंकों में संशोधन या सुधार मान्य नहीं होगा। संक्रमण की रोकथाम को ध्यान में रखते हुए निर्देश में बोर्ड की ओर से यह भी कहा गया है कि प्रायोगिक एवं प्रायोजना परीक्षा की प्रक्रिया प्रतिदिन 25-25 परीक्षार्थियों को बुलाकर कोविड नियमों का पालन करते हुए आयोजित कराने होंगे।

Spread the word