October 5, 2024

इस वर्ष भी मोहल्ला क्लास में पढ़ने होगी पढ़ाई, लगभग एक लाख 82 हजार बच्चे होंगे शामिल

  • ये स्कूल सरकारी नांव के हे, असल मे ए हर हमर गांव के हे’ के नारे के थीम पर कोरबा जिले में होगी मोहल्ला क्लासेस की शुरूआत
  • मोहल्ला क्लास लेने वाले 36 उत्कृष्ट शिक्षक होंगे सम्मानित
  • कक्षा संचालन के लिए शिक्षकों की लगेगी रोटेशन के आधार पर ड्युटी

कोरबा 28 जून 2021। इस वर्ष भी कोरोना संक्रमण की आशंका के चलते वर्तमान में स्कूलों का संचालन नहीं किया जा रहा है। ऐसे में बच्चों की पढ़ाई को निरंतर बनाए रखने के लिए जिले में मोहल्ला क्लास का संचालन किया जाएगा। कक्षा संचालन के लिए मोहल्ला एवं पारा का चिन्हांकन किया जाएगा, समुदाय एवं शिक्षकों के सहयोग से बच्चों को रोचक ढंग से गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा उपलब्ध करवाई जाएगी। इस वर्ष जिले के प्राथमिक, माध्यमिक, हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूलों के लगभग एक लाख 80 हजार बच्चों को मोहल्ला क्लास से पढ़ाया जाएगा। बच्चों को पढ़ाने के लिए शाला प्रबंधन समितियों के सदस्यों की भी मदद ली जाएगी।
जिला शिक्षा अधिकारी श्री सतीश पाण्डेय ने बताया कि मोहल्ला क्लास का संचालन सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक किया जाएगा। लाउडस्पीकर क्लास, बुल्टू के बोल आदि नवाचारों का उपयोग करते हुए बच्चों को बेहतर एवं रोचक शिक्षा उपलब्ध करायी जाएगी। मोहल्ला क्लास में सार्वजनिक स्थलों का चिन्हांकन कर कोविड प्रोटोकाॅल का पालन करते हुए प्राथमिक एवं माध्यमिक कक्षा के विद्यार्थियों की प्रतिदिन उपस्थिति ली जाएगी। मोहल्ला क्लास संचालन के लिए शिक्षकों की ड्यूटी रोटेशन के आधार पर लगाई जाएगी। मोहल्ला क्लास में विद्यार्थियों को पढ़ाए गए विषयों का प्रतिमाह टेस्ट भी लिया जाएगा तथा असेसमेंट का रिकाॅर्ड रखा जाएगा। इसकी तैयारियों के मद्देनजर शाला प्रबंधन समितियों के सदस्यों को प्रथम चरण का आभासी प्रशिक्षण 75 मास्टर ट्रेनर के माध्यम से दिया जा रहा है।
प्राथमिक शालाओं के लिए शाला प्रबंधन समिति में कुल सात हजार 490 सदस्य, माध्यमिक शालाओं के लिए शाला प्रबंधन समिति में कुल दो हजार 590 सदस्यों तथा हाई एवं हायर सेकेण्डरी के लिए शाला प्रबंधन समिति में कुल 895 सदस्यों को जोड़ा गया है। शाला प्रबंधन समिति, समुदाय एवं पालकों को मिलकर विद्यालय की मोहल्ला क्लास संचालन के लिए प्रबंधन की जिम्मेदारी भी दी गई है। जिससे कि प्रत्येक विद्यार्थी मोहल्ला क्लास अथवा ऑनलाइन क्लास में उपस्थित होकर पढ़ाई कर सके। इन सदस्यों को बच्चों को बेहतर नवाचार आधारित शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रशिक्षित एवं प्रोत्साहत किया जा रहा है। जिला शिक्षा अधिकारी श्री सतीश पाण्डेय ने बताया कि पिछले वर्ष जिन बच्चों का पाठ्यक्रम अधूरा रह गया है उन बच्चों को सेतु शिक्षा के माध्यम से पाठ्यक्रम पूरा कराकर अगली कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा। मोहल्ला क्लास में बच्चों को पढ़ाई के अलावा वाद-विवाद, पेंटिंग्स, सुलेखन आदि नवाचार गतिविधियों से भी जोड़ा जाएगा इसके लिए प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी और संकुल स्तरीय प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त विद्यार्थियों को जिला स्तरीय प्रतियोगिता में शामिल किया जाएगा।

Spread the word