July 4, 2024

मोबाइल पर पांच मिनट से अधिक बात किया, तो लगेगा टैक्स

इस्लामाबाद 29 जून। विदेशी कर्ज तले दबे पाकिस्तान की इमरान खान ने कर्ज से मुक्ति के कई नए नायाब तरीके अपनाए, लेकिन अब तक कोई तरीका सफल नहीं हो पाया है। इसी कड़ी में पाकिस्तानी हुकूमत ने कर्ज मुक्ति के लिए एक और नया फंडा निकाला है।

दरअसल पाकिस्तान सरकार ने फैसला लिया है कि अब मोबाइल के टॉक टाइम पर टैक्स लिया जाएगा। यानि अब जो भी शख्स अपने मोबाइल पर पांच मिनट से अधिक बात किया, तो उससे टैक्स वसूला जाएगा। बताया जा रहा है कि सरकार पांच मिनट से अधिक बात करने पर 75 पैसे टैक्स वसूलेगी।

पाकिस्तान नेशनल असेंबली के सत्र वित्त मंत्री शौकत तरीन ने सरकार के नए फैसले के बारे में बताते हुए कहा कि सरकार ने अब मोबाइल फोन पर पांच मिनट से अधिक समय तक बात करने पर टैक्स लगाया है। शौकत तरीन ने कहा कि मोबाइल फोन पर 5 मिनट से ज्यादा बात करने पर 75 पैसे टैक्स लगेगा, लेकिन एसएमएस और इंटरनेट पर जनता को किसी तरह की कर अदायगी नहीं करनी पड़ेगी।

हालांकि सरकार के इस फैसले पर विशेषज्ञों ने आपत्ति जताई है और कई खामियों का भी खुलासा किया है। विशेषज्ञों ने इमरान खान सरकार के इस फैसले को तर्कहीन बताते हुए कहा है कि ऐसा नियम लागू किए जाने से मोबाइल ग्राहकों को बड़ा झटका लगेगा, साथ ही इसका असर टेलिकॉम कंपनियों में भी दिखेगा। टेलिकॉम कंपनी इसके बाद ऑफर्स नहीं दे पाएंगे।

Spread the word