October 8, 2024

रिहायशी इलाके में क्वारेंटाइन सेंटर से दहशत में रहवासी


0 संक्रमण का खतरा से भय और सीलबंद करने से व्यवसाय भी प्रभावित
कोरबा। प्रशासन ने रिहायशी क्षेत्रों में संचालित होटलों को पेड क्वारेंटाइन सेंटर बनाया है जहां ठहराए गए दूसरे प्रदेश से आने वाले संदेहियों में से कुछ की रिपोर्ट पॉजीटिव आने के बाद से आसपास के रहवासियों में संक्रमण का खतरा फैलने का भय बना हुआ है। मामला सामने आने के बाद क्षेत्र को सील करने से व्यापारी भी अपने व्यवसाय को लेकर परेशान होते हैं।
शहर के रिहायशी इलाकों में संचालित कई होटलों को पेड क्वारेंटाइन सेंटर बनाया गया है। पुराना बस स्टैण्ड का आनंद होटल और रानी रोड में होटल सत्कार डिलक्स मुख्य मार्केट क्षेत्र में है। रामपुर आईटीआई क्षेत्र का टॉप इन टाउन, डीडीएम रोड स्थित हरिमंगलम, होटल फोर सीजन सहित के अलावा एनटीपीसी दर्री क्षेत्र का होटल ग्रीन पार्क तथा टीपी नगर का महाराजा होटल भी पेड क्वारेंटाइन सेंटर बनाया गया है। इनमें से होटल महाराजा, सत्कार डिलक्स, ग्रीन पार्क में हाल-फिलहाल पॉजीटिव मामले सामने आ चुके हैं। रविवार को ही सत्कार डिलक्स और ग्रीन पार्क में क्वारेंटाइन 2 मामले पॉजीटिव आए।
प्रशासन ने रानी रोड इतवारी बाजार को कंटेनमेंट जोन घोषित कर बेरीकेटिंग कर दी है। पुराना कोरबा के प्रमुख व्यवसायिक स्थल में कोरोना संक्रमित पाए जाने से नागरिकों में हड़कंप मची रही। लोग रहवासी क्षेत्र में क्वॉरेंटाइन सेंटर बनाए जाने से नाराज व दहशत हैं। इसका कारण यह भी है कि जिन होटलों को क्वॉरेंटाइन सेंटर बनाया गया है, उनके सम्बन्ध में आम जनता को कोई जानकारी नहीं थी होटल सत्कार को क्वॉरेंटाइन सेंटर बनाने की जानकारी अगल-बगल के दुकानदारों को भी नहीं हो पाई थी। मामला सामने आने के बाद लोग स्तब्ध रह गए। लोगों ने होटल सत्कार को क्वॉरेंटाइन सेंटर बनाने में बरती गई गोपनीयता पर सवाल उठाया है और ऐसे सभी क्वॉरेंटाइन सेंटर से बाहर बड़े-बड़े बैनर लगाए जाने की मांग प्रशासन से की है ताकि लोग ऐसी जगहों से दूरी बनाकर सेंटर में ठहरे संदिग्धों पर निगाह रख सकें। बिना जानकारी के लोग सत्कार होटल के आसपास से आना-जाना कर रहे थे। अगर होटल से पार्सल की सुविधा भी रही होगी तो फिर मुश्किल बढ़ सकती है।
0 निगम क्षेत्र में 18 क्वारेंटाइन सेंटर
नगर पालिक निगम क्षेत्रांतर्गत 18 क्वारेंटाइन सेंटर बनाए गए हैं जिनमें संदिग्धों को रखा जा रहा है। इनमें टॉप इन टाउन होटल, होटल ग्रीन पार्क, जूनियर क्लब सीएसईबी पश्चिम, मिनीमाता कन्या महाविद्यालय, पोस्ट मैट्रिक कन्या छात्रावास घंटाघर, मिनीमाता गर्ल्स कॉलेज के पीछे नवीन भवन, आईटी कॉलेज हॉस्टल झगरहा, केन्द्रीय विद्यालय गोपालपुर, सर्वमंगला मंदिर परिसर भंडारा कक्ष, मनोरंजन गृह आदर्श नगर, पूर्वांचल आदर्श नगर, प्रेमनगर सामुदायिक भवन, आईटीआई कॉलेज ट्रेनिंग सेंटर चोरभ_ी, होटल शिवालय जमनीपाली, होटल रितुराज जमनीपाली, आशीर्वाद पाइंट, फोर सीजन, होटल आनंद पुराना बस स्टैण्ड क्वारेंटाइन सेंटर के रूप में लिए गए हैं।

Spread the word