September 17, 2024

नेचर क्लब द्वारा ग्राम बरपाली में किया गया पौधों का रोपण एवं संरक्षण

कोरबा 1 जुलाई। नेचर क्लब द्वारा ग्राम पंचायत बरपाली के शमशान घाट के पास 151 पौधों का रोपण किया तथा ट्री गार्ड एवं बैरिकेट्स लगाकर संरक्षण किया गया नेचर क्लब बरपाली के सदस्य नियमित रूप से पौधों की देखभाल उचित समय पर पानी की व्यवस्था करते आ रहे है। नेचर क्लब बरपाली एक बहु उद्देशीय संस्था है जिसमे वर्तमान में ’हरियर धरती’ के नाम से पौधा रोपण का कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य प्रकृति का संरक्षण एवं संवर्धन है वर्तमान समय में जिस प्रकार से वृक्षों की कटाई की जा रही है आने वाले समय में पूरे विश्व को उसके बहुत ही भया वह परिणाम भुगतने होंगे और उस से बचाने के लिए नेचर क्लब द्वारा 151 पौधे लगाकर एक छोटा सा कदम उठाया गया है नेचर क्लब द्वारा 151 पौधे लगाकर हरियर धरती कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। इस कार्यक्रम के तहत संस्था द्वारा आसपास के क्षेत्र में हजारों पेड़ लगाए जाने हैं और उनका संरक्षण भी किया जाना है नेचर क्लब द्वारा आने वाले समय मे प्रकृति तथा समाज के उत्थान से संबंधित अन्य कार्यक्रम भी चलाये जाएंगे।

हरियर धरती कार्यक्रम के तहत पौधारोपण एवं संरक्षण के कार्य में नेचर क्लब के सदस्य संजीव शर्मा, वीरेन्द्र शुक्ला, रवि निर्मलकर, वेद यादव,भुनेश्वर बिंझवार, लोकेश कैवर्त, हिमांशु कैवर्त, मुकेश बिंझवार, जागबली, ललित, अभिषेक श्रीवास,प्रशांत सोनी आदि ने अपनी सक्रिय भूमिका निभाई नेचर क्लब द्वारा युवाओं को इस कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या में जुड़ कर इस पुनीत कार्य में शामिल होने का आह्वान किया है।

Spread the word