July 15, 2024

फसल बीमाः जिले के तीन हजार 252 किसानों को मिले 13 करोड़ 32 लाख रूपए़ से अधिक की राशि

अधिक किसानों को बीमा आवरण में लाने एक से सात जुलाई तक फसल बीमा सप्ताह का होगा आयोजन

कोरबा 1 जुलाई। खरीफ वर्ष 2020 में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत् फसलों के बीमा कराने वाले किसानों के खाते में बीमा दावा की राशि अंतरित कर दी गई है। फसल बीमा दावा के तहत जिले के तीन हजार 252 किसानों के खाते में 13 करोड़ 32 लाख 56 हजार 786 रूपए की राशि का भुगतान कर दिया गया है। इस वर्ष ज्यादा से ज्यादा किसानों को बीमा आवरण में लाने के लिए एक से सात जुलाई तक फसल बीमा सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। इसके तहत किसानों को अपनी फसलों का बीमा कराने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा और अभियान चलाकर किसानों का फसल बीमा कराया जाएगा। यह आयोजन आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर ’भारत का अमृत महोत्सव अभियान’ के तहत किया जाएगा। इस आयोजन के अंतर्गत किसानों को फसल बीमा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कलेक्टर श्रीमती रानू साहू द्वारा फसल बीमा रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया जाएगा। फसल बीमा रथ गांव-गांव जाकर फसल बीमा के बारे में किसानों के बीच जनजागरूकता लाने और किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से जुड़कर लाभ लेने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

उप संचालक कृषि ने बताया कि किसानों द्वारा बाढ़, सूखा, जलभराव, कीट व्याधि एवं ओलावृष्टि जैसी प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल उत्पादन में कमी और फसल नुकसान की क्षति पूर्ति के लिए फसल का बीमा कराया गया था। फसल बीमा के लिए पंजीकृत किसानों को फसल बीमा का लाभ मिला है। जिले के 178 गांवो के किसानों को फसल बीमा दावा का भुगतान एग्रीकल्चर इंश्योरेन्स कंपनी द्वारा किया गया है। इसमें विकासखण्ड कोरबा के 52 गांवो के 918 किसानों को दो करोड़ 80 लाख रूपए, करतला के 74 गांवो के 914 किसानों को नौ करोड़ 66 लाख रूपए, कटघोरा के 18 गांवो के 460 किसानों को 10 लाख रूपए, पाली के 18 गांवो के 711 किसानों को 48 लाख रूपए एवं विकासखण्ड पोड़ी-उपरोड़ा के 16 गांवो के 249 किसानों को 26 लाख रूपए का भुगतान शामिल है। वर्ष 2021 के लिए जिले में धान सिंचित-असिंचित, अलसी, सरसों, मूंग एवं उड़द फसलों का बीमा आगामी 15 जुलाई तक कराया जा सकता है। किसानों को बीमा कराने हेतु बी 1 की छायाप्रति,पहचान पत्र एवं बैक खाते के पासबुक की छायाप्रति, किसान पहचान पत्र की छायाप्रति एवं फसल बुआई प्रमाण पत्र के साथ जमा करना होगा।

इस वर्ष 24 हजार से अधिक किसानों का फसल बीमा कराने का लक्ष्य निर्धारित – खरीफ वर्ष 2021 में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत जिले के 24 हजार 150 किसानों का फसल बीमा कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। किसानों द्वारा लिए गए फसलों के उत्पादन में कमी और फसल नुकसान की क्षति पूर्ति के लिए फसलों का बीमा कराया जा रहा है। खरीफ सीजन के लिए फसल बीमा 15 जुलाई तक और रबी फसलों के लिए फसल बीमा 15 दिसंबर तक कराया जा सकता है। उप संचालक कृषि ने बताया कि सबसे अधिक विकासखण्ड पोड़ी-उपरोड़ा में छह हजार 200 अऋणी किसानों का फसल बीमा कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। विकासखण्ड करतला में तीन हजार 750 किसानों का फसल बीमा कराया जाएगा। विकासखण्ड कटघोरा में चार हजार 900 किसानों का फसल बीमा कराने का लक्ष्य तय किया गया है। विकासखण्ड पाली में चार हजार 850 किसानो का फसल बीमा कराया जाएगा। इसी प्रकार विकासखण्ड कोरबा में चार हजार 450 किसानों का प्रधानमंत्री फसल बीमा अंतर्गत फसल बीमा कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

Spread the word