September 19, 2024

कटघोरा-अम्बिकापुर राष्ट्रीय राजमार्ग में पशुओं को बैठने से रोकने सघन अभियान

एसडीएम, तहसीलदार एवं ग्रामीणजनों की मौजूदगी में पशुओं को सड़क में दुर्घटना ग्रस्त होने से बचाने सड़क का किया गया जांच-निरीक्षण

कोरबा 7 जुलाई। कटघोरा से अम्बिकापुर राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 130 में कटघोरा से पोड़ी-उपरोड़ा तक के क्षेत्र में सड़क पर मवेशियों को बैठने से रोकने एवं उन्हें व्यवस्थित करने के लिए एसडीएम पोड़ी-उपरोड़ा द्वारा सघन अभियान चलाया गया। इस दौरान वाहन चालकों के शराब सेवन कर गाड़ी चलाने की गतिविधियों की भी जांच की गई। बांगो थाना प्रभारी के सहयोग से आज लगभग 15 ट्रक चालकों की अल्कोहल मशीन से जांच की गई इस दौरान कोई भी ड्राइवर द्वारा शराब का सेवन नहीं किया गया था। ट्रक चालकों को पशुओं के दुर्घटना को रोकने के लिए सावधानी पूर्वक और नियंत्रित गति में गाड़ी चलाने की समझाईश दी गई। एसडीएम पोड़ी-उपरोड़ा श्री संजय मरकाम के नेतृत्व में राष्ट्रीय राजमार्ग के आसपास के ढाबों-होटलों पर कोविड प्रोटोकॉल के पालन और ढाबों पर साफ-सफाई की भी जांच की गई। निरीक्षण के दौरान ढाबों पर कोविड प्रोटोकॉल के उल्लंघन करने पर दो हजार 800 रूपए का जुर्माना भी लगाया गया। पशुओं के सड़क पर दुर्घटना ग्रस्त होने के आशंका को देखते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग के आसपास के पशुपालक और ग्रामीणों को अपने मवेशियों को खुले में नहीं छोड़ने की भी हिदायत दी गई है। राष्ट्रीय राजमार्ग मे सघन निरीक्षण के दौरान उप संचालक पशु चिकित्सा श्री एस. पी. सिंह, तहसीलदार श्री सोनित मेरिया, जनपद सीईओ श्री ओम प्रकाश शर्मा, बीईओ, शिक्षकगण, पटवारी, सचिव सहित सरपंच एवं आसपास के ग्रामीणजन मौजूद रहे।

पशु दुर्घटना से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए अनुविभाग स्तर पर कंट्रोल रूम की स्थापना भी कर दी गई है। सड़क दुर्घटना में किसी मवेशी की मृत्यु हो जाने पर उन्हें मार्ग से हटाकर व्यवस्थित कराने के लिए कंट्रोल रूम नंबर 93294-44185 और 93294-43943 पर सूचना दे सकते हैं। एसडीएम पोड़ी उपरोड़ा द्वारा पशुओं को रोड पर विचरण करने से रोकने और रोका-छेका कार्यक्रम का कड़ाई से क्रियान्वयन कराए जाने के उद्देश्य से 18 कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी गई है। राष्ट्रीय राजमार्ग पर पशु दुर्घटना को रोकने चलाये गये जांच और निरीक्षण अभियान में सभी होटल-ढाबा संचालकों को साफ-सफाई रखने, बचे हुए जुठन-भोजन को बीच रोड में नहीं फेंकने के निर्देश दिए गए। बचे हुए भोजन को अपने ढाबे के पीछे के एरिया में व्यवस्थित रूप से डिस्पोज करने के निर्देश दिए गए। सड़क पर भोजन नहीं फेंके जाने पर पशुओं का जमावड़ा नहीं होगा और पशु दुर्घटना नहीं होगी। एसडीएम द्वारा राजस्व निरीक्षक एवं पटवारियों को अपने प्रभार क्षेत्र के गांवों में सड़कों पर मवेशियों के नही बैठने दिए जाने के संबंध में गांवों में मुनादी कराने के निर्देश दिए गए हैं। ग्राम पंचायत सरपंच एवं सचिव से समन्वय स्थापित कर खुले में छोड़ने वाले पशुपालकों पर नियमानुसार जुर्माना लगाने के भी निर्देश जारी किए गए हैं। सड़क में मवेशियों के दुर्घटनाओं को रोकने के लिए विकासखण्ड पोड़ी-उपरोड़ा के सभी गौठानों के गौठान प्रभारियों को गौठानों में मवेशियों को सुरक्षित रूप से रखवाना सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

Spread the word