October 4, 2024

वजन त्यौहार बच्चों के पोषण स्तर के आंकलन के लिए अच्छा पहलः विधायक श्री पुरूषोत्तम कंवर

जिले में हुई वजन त्यौहार की शुरूआत, 16 जुलाई तक मनाया जाएगा

कोरबा 8 जुलाई। बच्चों में कुपोषण की स्थिति का पता लगाने के लिए जिले में वजन त्यौहार की शुरूआत हो गई है। वजन त्यौहार के दौरान कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए पांच वर्ष तक के बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्रों में बुलाकर उनका वजन लिया गया और पोषण स्तर की जांच की गई। साथ ही बच्चों में बौनापन और दुर्बलता की जांच की गई। इस दौरान 11 से 18 वर्ष की किशोरी बालिकाओं की हिमोग्लोबिन लेवल की भी जांच की गई। मध्यक्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं विधायक कटघोरा श्री पुरूषोत्तम कंवर ने विकासखण्ड पाली के हरदीबाजार आंगनबाड़ी क्रमांक 01 में बच्चे का वजन कर वजन त्यौहार का शुभारंभ किया। इस अवसर पर विधायक श्री कंवर ने कहा कि वजन त्यौहार बच्चों के पोषण स्तर के आंकलन और विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने सभी पालकों को अपने पांच वर्ष तक के बच्चों का वजन कराकर पोषण स्तर जानने के लिए आंगनबाड़ी केन्द्रों तक आने को कहा। उन्होंने किशोरी बालिकाओं को हिमोग्लोबिन टेस्ट और बीएमआई की जानकारी लेने के लिए आंगनबाड़ी केन्द्रों में आकर वजन त्यौहार में शामिल होकर उचित सहयोग करने का आह्वान किया। विधायक श्री कंवर ने बच्चों के विकास के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग के इस महत्वपूर्ण कार्य व आयोजन की सराहना की। वजन त्यौहार के आयोजन के दौरान सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका एवं मितानिनगण मौजूद रहे।

महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री ए. पी. किस्पोट्टा ने बताया कि आज जिले के 98 क्लस्टरों में सम्मिलित 463 आंगनबाड़ी केन्द्रों में वजन त्यौहार का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि वजन त्यौहार का आयोजन सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में 16 जुलाई तक किया जाएगा। इसके लिए अधिकारियों के मार्गदर्शन में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के द्वारा छत्तीसगढ़ शासन के महिला एवं बाल विकास विभाग का आमंत्रण पत्र घर-घर जाकर बच्चों के अभिभावकों को दिया जा रहा है। पालकों को बच्चे सहित आंगनबाड़ी केंद्र में पहुंचकर अपने सामने बच्चे का वजन कराने, उसका पोषण स्तर जानकर आवश्यक सलाह प्राप्त करने का आग्रह कार्यकर्ताएं कर रही हैं।

उल्लेखनीय है कि जिले में पांच वर्ष से कम आयु के एक लाख आठ हजार बच्चों के पोषण स्तर आंकलन के लिए वजन त्यौहार का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान पांच वर्ष तक के बच्चों का वजन और ऊंचाई ज्ञात किया जाएगा तथा बच्चों में बौनापन और दुर्बलता की भी जांच की जाएगी। पोषण स्तर की जांच उपरांत बच्चों का आयुवार रिकॉर्ड मोबाइल एप्प में एंट्री किया जाएगा। वजन त्यौहार के दौरान जिले के लगभग 30 हजार से अधिक 11 से 18 वर्ष की किशोरी बालिकाओं को भी इस अभियान में शामिल किया गया है। किशोरी बालिकाओं का हिमोग्लोबिन लेवल की जांच के साथ बीएमआई भी ज्ञात किया जाएगा।

Spread the word