October 2, 2024

कोल कर्मियों का 11 वां वेतन समझौता को लेकर 17 को होगी बैठक

कोरबा 10 जुलाई। कोयला कर्मियों के 11 वां वेतन समझौता को लेकर जेबीसीसीआई की पहली बार बैठक 17 जुलाई को आयोजित की जाएगी। परिचयात्मक बैठक में श्रमिक संघ प्रतिनिधियों द्वारा रखे गए चार्टर आफ डिमांड पर चर्चा की जाएगी। इसके बाद आगे निर्णय लिया जाएगा।

एक जुलाई 2021 से लागू हो चुके कोयला कर्मचारियों के नए वेतनमान का अभी तक निर्धारण नहीं हो सका है। प्रबंधन ने श्रमिक संघ प्रतिनिधियों से नाम मंगा कर ज्वाइंट वाइपरटाइल कमेटी फार द कोल इंडस्ट्रीज जेबीसीसीआई पिछले माह कर दिया था। इसमें एचएमएस, बीएमएस, एटक व सीटू के पदाधिकारी शामिल हुए। पिछले माह ही बैठक आयोजित करने की तैयारी प्रबंधन ने की, पर श्रमिक संघ प्रतिनिधियों ने वर्चुअल बैठक में शामिल होने से इंकार कर दिया। उनका कहना था कि वर्चुअल बैठक में चर्चा उचित ढंग से नहीं हो पाती है, इसलिए फिजिकल बैठक आयोजित की जाए। इससे प्रबंधन ने बैठक स्थगित कर दी। अब 17 जुलाई को प्रबंधन ने फिजिकल बैठक आयोजित करते हुए सभी श्रमिक संघ प्रतिनिधियों को सूचना दी है। जेबीसीसीआई सदस्य व एचएमएस के वरिष्ठ नेता नाथूलाल पांडेय ने बताया कि पहली बैठक परिचयात्मक होने के साथ ही कई बिंदुओं पर चर्चा की जाएगी। उम्मीद है कि चार्टर आफ डिमांड के आधार पर प्रबंधन वेतनमान को लेकर अपना पक्ष बैठक में रहे। कुछ मुद्दों पर सहमति भी बन सकती है। जानकारों का कहना है कि जेबीसीसीआई की दो-तीन बैठक में वेतनमान का निर्धारण कर लिया जाएगा।

कोयला प्रबंधन ने बैठक कोल इंडिया मुख्यालय कोलकाता में 17 जुलाई को सुबह 11 से दोपहर दो बजे तक आयोजित की है। बैठक की अध्यक्षता कोल इंडिया चेयरमेन प्रमोद अग्रवाल करेंगे। वहीं दो श्रमिक संघ से चार-चार व दो श्रमिक संघ से तीन-तीन स्थाई व इतने ही अस्थाई सदस्य उपस्थति रहेंगे। साथ ही कोल इंडिया की सभी आनुषांगिक कंपनी से वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे।

Spread the word