October 5, 2024

राहुल की ना के बाद पार्टी उठा सकती है ये कदम,अब कांग्रेस में होंगे एक से अधिक उपाध्यक्ष!

नई दिल्ली :कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव स्थगित होने और राहुल गांधी के औपचारिक रूप से कार्यभार संभालने से इनकार करने के बाद पार्टी राजनीतिक जिम्मेदारी संभालने और दल के हित में फैसला लेने के लिए एक से अधिक उपाध्यक्ष के चयन पर विचार कर रही है.

एक प्रमुख समाचार पत्र की खबर के अनुसार, कांग्रेस में अब इस बात पर विचार किया जा रहा है कि अब पार्टी में एक से अधिक उपाध्यक्ष का चयन किया जाये, ताकी पद खाली होने की सूरत में काम में कोई कमी नहीं आये.

इस मामले को लेकर कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता का कहना है कि नेतृत्व के खालीपन को भरने के लिए एक से अधिक उपाध्यक्ष नियुक्त करने के प्रस्ताव पर पार्टी विचार कर रही है. पार्टी का कहना है कि अध्यक्ष की अनुपस्थिति में चयनित उपाध्यक्ष पार्टी हित में फैसला ले सके. इसके अलावा उपाध्यक्ष को जोन की जिम्मेदारी भी दी जाएगी.

कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए जून में ही चुनाव होना था लेकिन, कोरोना महामारी समेत कई कारणों के चलते चुनाव स्थगित कर दी गई है. जिसके बाद फिलहाल तो सोनिया गांधी ही पार्टी के अंतरिम अध्यक्ष बनी रहेंगी.

बता दें, 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार हुई थी. राहुल गांधी ने नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद से ही सोनिया गांधी को पार्टी के अंतरिम अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई थी.

Spread the word