October 6, 2024

साइबर सेंटर की आड़ में चल रहा था अवैध टिकट का कारोबार, आरोपी गिरफ्तार

कोरबा 15 जुलाई। साइबर सेंटर की आड़ में व्यक्तिगत आइडी का प्रयोग कर अवैध टिकट बनाने वाले एक आरोपित को रेलवे सुरक्षा बल कोरबा पोस्ट की टीम ने गिरफ्तार किया है। यह कार्रवाई बांकी-मोंगरा क्षेत्र में संचालित शशांक कंप्यूटर में की गई। मौके से कुछ सामान भी जप्त किए गए हैं।

रेलवे स्टेशन में कंप्यूटरीकृत आरक्षण केंद्र संचालित किया जा रहा। इसके माध्यम से लोगों को विभिन्न क्षेत्रों में यात्रा करने के लिए आरक्षित टिकट प्राप्त हो रही हैं। एक अन्य व्यवस्था आइआरसीटीसी की है, जिसे रेलवे ने टिकट जारी करने का अधिकार दिए हैं। पंजीकृत एजेंट इसके माध्यम से लोगों को सेवा उपलब्ध कराने में जुटे हुए हैं। इसकी आड़ लेकर कुछ लोग पिछले दरवाजे से रेल टिकटों को बनाने और बेचने का काम भी कर रहे हैं। रेलवे सुरक्षा बल को इस संबंध में लगातार शिकायतें मिल रही थी। ऐसे ही एक इनपुट पर आरपीएफ की टीम ने बाकी-मोंगरा क्षेत्र में दबिश दी। आरपीएफ पोस्ट कोरबा ने रेलवे आरक्षण के अवैध कारोबार के खिलाफ शशांक कंप्यूटर बांकी मोंगरा में छापेमारी की। यहां एक आरोपित रूपा शंकर 42 निवासी गायत्री मंदिर मोहल्ला एच-557 बांकी मोंगरा को गिरफ्तार किया। आरोपित से 1759 रुपये मूल्य का एक ई-टिकट पिछली यात्रा भी जब्त किया है। आपत्तिजनक लेखों के साथ एक व्यक्तिगत आइडी भी पाई गई।

आरपीएफ कोरबा पोस्ट के प्रभारी इंस्पेक्टर कुंदन कुमार झा ने बताया कि शशांक कंप्यूटर के नाम से चलने वाली दुकान में अवैध रूप से टिकट बनाने का काम हो रहा था। यहां पर पाया गया कि मोटा कमीशन लेकर लोगों को टिकट उपलब्ध कराई जा रही थी। यहां से कंप्यूटर व प्रिंटर जप्त किया गया है। आरपीएफ पोस्ट कोरबा ने मामला दर्ज कर बिलासपुर मंडल के अंतर्गत यू.एस 143 रेलवे अधिनियम के तहत कार्रवाई की है। आरपीएफ ने इस मामले में वैधानिक कार्रवाई करते हुए आरोपित की गिरफ्तारी के साथ लोगों से आग्रह किया है कि वैध टिकट के साथ ही यात्रा करें। जहां कहीं अवैध काम किए जाने की सूचनाएं उनके पास पहुंचे इसकी जानकारी आरपीएफ को प्रदान करें, ताकि उन्हें रोका जा सके।

Spread the word