September 21, 2024

आवागमन सुव्यवस्थित करने निगम व यातायात ने चलाया गया अभियान

कोरबा 20 जुलाई। नगर के मुख्य मार्ग में यातायात को सुव्यवस्थित करने एवं आवागमन को सुगम व बाधारहित बनाने के मद्देनजर यातायात पुलिस विभाग एवं नगर निगम की संयुक्त टीम ने अभियान चलाते हुए कार्रवाई की। इस दौरान आवागमन को बाधित करने वाले ठेलोंए दुकान के बाहर रखी सामग्रियों आदि को हटाया गया। साथ ही व्यापारियों व आमजन से वाहन चिंहाकित पार्किंग स्थलों पर ही खड़ा करने व व्यवस्था बनाए रखने में अपना सहयोग देने कहा।

नगर के मुख्य मार्ग में सब्जी, फल, चाय, पान, चाट, स्वल्पाहार के ठेले अनियमित रूप से लगाए जा रहे हैं। इससे यातायात व्यवस्था बिगड़ रही और आमलोगों को आवागमन में अनावश्यक रूप से कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं दुर्घटना की संभावनाएं बनी रहती है। इसी प्रकार दुकानों के सामने सड़क, फुटपाथ आदि पर प्रदर्शन व विक्रय हेतु सामग्रियां रखने से आवागमन बाधित होता है। नगर की यातायात व्यवस्था को सुव्यवस्थित करने व आवागमन को सुगम बनाने यातायात पुलिस ने नगर निगम के अमले के साथ संयुक्त रूप से सघन अभियान चलाया। शास्त्री चौक से सुभाष चौक घंटाघर तक एवं सीएसईबी चौक से टीपी नगर चौक, पावर हाउस रोड, पुराना कोरबा होते हुए सीतामणी चौक तक मुख्य मार्ग में अभियान चलाते हुए मार्ग के किनारे खड़े किए गए ठेले, दुकानों से बाहर निकाली गई सामग्रियों आदि को हटवाया। दुकानों व प्रतिष्ठानों के सामने खड़े किए गए दो पहिया व चार पहिया वाहनों को हटाने के साथ ही संबंधितों को समझाईश दी गई कि सड़कों पर ठेले व दुकानों के बाहर स्थित फुटपाथ सड़क पर विक्रय सामाग्रियों आदि को न रखें। इससे यातायात बाधित होता है और दुर्घटना आदि की संभावना बनती है तथा आमजन को अनावश्यक परेशानी का सामना करना पड़ता है।

नगर निगम द्वारा व्यापारीबंधु व आम नागरिकों से कहा कि निगम द्वारा विभिन्ना स्थलों पर पार्किंग के लिए स्थल चिंहाकित किया गया है। इसलिए निर्धारित स्थलों पर ही वाहनों की पार्किंग करें। निगम द्वारा महानदी कांपलेक्स के सामने, स्मृति उद्यान के सामने तथा निहारिका टाकिज के सामने अस्थाई दखल से मुक्त कराया गया। इन स्थलों पर ही दो पहियाए चार पहिया वाहनों की व्यवस्थित रूप से पार्किंग करने कहा गया। टीपी नगर व कोरबा क्षेत्र में भी चिन्हाकित स्थलों पर ही वाहनों को खड़ा करने कहा गया, ताकि आवागमन बाधित न हों तथा यातायात व्यवस्था बनी रहें।

Spread the word